बॉस के साथ सिगरेट पीने वालों को जल्द मिलता है प्रमोशन : रिसर्च

0

वैसे तो सिगरेट पीना स्वास्थ (smoke with boss) के लिए बेहद हानिकारक होता है और इस बात से सभी भली-भांति परिचित भी हैं। इस बात को जानने के बावजूद भी लोग सिगेरट पीते हैं। वहीं कई पुरुष तो वर्कप्लेस पर ब्रेक के दौरान भी सिगरेट पीते हैं। हालांकि स्मोकिंग के मामले में महिलाएं भी कम नहीं हैं। हमारे देश में भले ही महिलाएं सिगरेट (Women smoke with boss ) नहीं पीती हों लेकिन मेट्रो सिटीज की लड़कियां इससे कोई परहेज नहीं करती। लेकिन यदि बात वर्कप्लेस की हो तो इसमें पुरुषों को एडवांटेज मिल जाता है। दरअसल यह बात एक रिसर्च में कही गई है।

Methi Pulao Recipe : सर्दियों में बनाएँ स्पेशल मेथी पुलाव

नैशनल ब्यूरो ऑफ इकनॉमिक रिसर्च ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी की जिसके अनुसार अगर किसी कंपनी का मैनेजर स्मोकिंग करता है और उसके बॉस को भी स्मोकिंग की लत है तो ऐसे में स्मोकिंग हैबिट अपने बॉस से शेयर करने पर उसे जल्द प्रमोशन मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। मतलब जो व्यक्ति अपने बॉस के साथ स्मोकिंग करता है उसे उन लोगों की तुलना में जो स्मोकिंग नहीं करते हैं, जल्द प्रमोशन मिल जाता है।

नए साल से पहले WhatsApp ने शुरू किए तीन जबरदस्त फीचर्स!

यह उस शोध के नतीजे हैं जिसमें इस बात का खुलासा किया गया है कि पुरुष कर्मचारियों के मैनेजर अगर पुरुष हों तो उन्हें स्मोकिंग हैबिट शेयर करने का फायदा मिलता है। वहीं इसकी तुलना में महिला कर्मचारियों को प्रमोशन मिलने की संभावना हमेशा एक सी ही रहती है। महिलाओं के प्रमोशन पर इस आदत का कोई भी असर नहीं पड़ता। वहीं यदि मैनेजर महिला है तब भी महिलाओं के प्रमोशन पर कोई भी फर्क नहीं पड़ता।

इस शोध में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के जो क्युलने और यूसीएलए ऐंडरसन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के रिकार्डो पेरेज शामिल थे। उन्होंने यह शोध करने के साथ ही पहले की गई स्टडी को भी परखा। पहले किए गए एक शोध में यह बात सामने आयी थी कि पुरुष स्पॉन्सर, दूसरे ग्रुप्स की तुलना में पुरुषों के साथ ही बेहतर काम करते हैं। इसी वह से उन्हें बेहतर प्रमोशन भी मिलता है। जबकि एक दूसरी स्टडी में यह खुलासा हुआ था कि लोग वैसे ही आश्रितों का समर्थन करना पसंद करते हैं जो उनके ही जैसे हों। इसी वजह से पुरषों को इस आदत का लाभ ज्यादा मिलता है।

सर्दी में चखें तिल रोल का स्वाद

Prabhat Jain

Share.