इस वजह से महिलाएं सेक्स से भागने लगती हैं दूर

0

जैसा की सभी को इस बात के बारे में जानकारी है कि सेक्स हर किसी इंसान की जरूरत भी है और यह हर किसी के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। लेकिन आज भी भारत में सेक्स के नाम पर बातचीत करने में लोग काफी संकोच करते हैं। वहीं कई मामले में यह भी देखने को मिलता है कि वैवाहिक जीवन में कई तरह की परेशानियां भी सामने आती हैं। शादी के कुछ समय बाद ही महिलाओं में सेक्स के प्रति रूचि काफी कम हो जाती है। हालांकि ऐसा किस वजह से होता है इस पर आज भी शोध जारी है। इस पर पहले भी कई बार शोध हो चुके हैं जिसके निष्कर्षों से कई कारण सामने आए हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर महिलाओं में सेक्स के प्रति रूचि आखिर क्यों कम होने लगती है।

सेक्स में कमी आने की सबसे मुख्य जो वजह है वह है फ्रिजिडिटी। फ्रिजिडिटी का मतलब होता है ठंडा हो जाना। यह महिलाओं की वह अवस्था होती है जिसमें महिला यौन उत्तेजना हासिल करने में नाकाम होने लगती है। इसी वजह से महिलाएं सेक्स में कम दिलचस्पी दिखाने लगती हैं। यह अवस्था तब आती है जब महिला का पार्टनर उसकी शारीरिक जरूरतों को पूरा नहीं कर पाता। सरल शब्दों में कहें तो महिला पूर्ण संतुष्ट न कर पाने पर महिलाओं में सेक्स के प्रति रूचि कम हो जाती है।

शोध में अधिकतर मामले ऐसे पाए गए जहां महिला और पुरुष साथी के बीच संवाद की बेहद कमी थी। सेक्स के दौरान संवाद की कमी महिलाओं की रूचि को काफी कम कर देती है। शोध में यह सामने आया कि महिलाएं सेक्स सिर्फ शारीरिक जरूरतों और सुख के लिए नहीं करती। शरीर से ज्यादा सेक्स उनके लिए भावनात्मक जुड़ाव का तरीका होता है।

तनाव, टेंशन और थकान महिलाओं की सेक्स रूचि को कम करने में बेहद जिम्मेदार होता है। जब महिलाएं अवसाद से जूझती हैं तो ऐसे में उनकी दिलचस्पी सेक्स से कम होने लगती है। वे सेक्स के दौरान उत्तेजना को महसूस नहीं कर पाती।

कई महिलाएं बेहद ज्यादा धार्मिक प्रवत्ति की होती हैं और इसी कारण से वे सेक्स से दूर भागती हैं। धार्मिक ग्रंथों में ज्यादातर सेक्स से परहेज करना सिखाया जाता है तो ऐसे में वे सेक्स से दूरी बना लेती हैं या फिर उनकी उत्तेजना उतनी नहीं बढ़ती जितना कि सेक्स के लिए पर्याप्त हो।

पहली बार सेक्स के दौरान होने वाला दर्द भी महिलाओं की सेक्स रूचि को प्रभावित करता है। कई बार नई शादीशुदा महिलाएं इसी दर्द की वजह से सेक्स से परहेज करती हैं। क्योंकि उनको लगता है कि सेक्स के दौरान उन्हें असहनीय दर्द झेलना पड़ेगा इसी वजह से वे उत्तेजित नहीं हो पाती।

सेक्स के लिए तैयार होने पर इस तरह के इशारे करती हैं लड़कियां

Share.