इस वजह से महिलाओं के स्तनों में आता है उभार

0

अक्सर देखने में आता है कि शादी के बाद महिलाओं का ब्रेस्ट काफी बढ़ जाता है और उसमें पहले से ज्यादा उभार नज़र आने लगता है। हालांकि कई लड़कियों के ब्रेस्ट पहले से ही काफी उभरे हुए होते हैं लेकिन जिनके ब्रेस्ट साइज काफी कम होते हैं उनमें शादी के बाद काफी बदलाव देखने को मिलता है। हालांकि बदलाव सिर्फ महिलाओं के ब्रेस्ट ही नहीं बल्कि हिप्स पर भी नज़र आता है।

क्यों घटती है महिलाओं की सेक्स में रुचि?

लेकिन सबसे पहले नज़र महिलाओं के ब्रेस्ट साइज पर ही पड़ती है। कई लोगों को मन में यह सवाल जरूर उठता होगा कि आखिर शादी के बाद महिलाओं के स्तनों में इतनी बढ़ोत्तरी कैसे हो जाती है? तो इसका जवाब साइंस ने दिया है। चलिए जानते हैं कि आखिर शादी के बाद महिलाओं का ब्रेस्ट किस कारण से बढ़ जाता है।

दरअसल शारीरिक संबंध स्थापित करने के बाद महिलाओं के शरीर में काफी बदलाव आता है। कई बदलाव शॉर्ट टर्म होते हैं लेकिन कुछ बदलाव लॉन्ग टर्म होते हैं। सेक्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कॉर्टिसॉल लेवल काफी बढ़ जाता है। कॉर्टिसॉल लेवल महिलाओं के मूड को अच्छा करता है और यही लेवल उनके ब्रेस्ट में बदलाव लाता है। जब कोई महिला सेक्स करती है तो उसके शरीर रक्त का संचार बढ़ जाता है। रक्त संचार के बढ़ जाने की वजह से ही उनके ब्रेस्ट में काफी बदलाव देखने को मिलते हैं। क्योंकि ब्लड सर्कुलेशन की वजह से महिलाओं के ब्रेस्ट के आस-पास नसों में उभार आ जाता है। नसों में उभार आने की वजह से महिलाओं के स्तन काफी भरे हुए दिखाई देते हैं।

इन सेक्स पोजीशन से मिटती है महिला की प्यास

एक शोध में पता चला है कि सेक्स के बाद महिलाओं के स्तनों में 15 से लेकर 25 फीसदी तक का इजाफा हो जाता है। अक्सर ऐसा ऑर्गैज्म के दौरान होता है। शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि जब महिलाओं को ऑर्गैज्म का अनुभव होता है तो उनके शरीर में कई बदलाव आते हैं। उनका दिल बेहद ही तेजी से धड़कने लगता है और उनके शरीर में एंडॉर्फिन्स स्त्रावित होने लगता है।

इसके अलावा डोपामीन का स्तर भी बढ़ता है। इसके अलावा महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरॉन का स्तर भी अपने चरम पर पहुंच जाता है। यह सभी तत्व महिलाओं के स्तनों के टिश्यूज को बेहद उत्तेजित करते हैं। इन सभी कारणों से ऑर्गैज्म के दौरान महिलाओं के ब्रेस्ट में बेहद ज्यादा उभार नज़र आने लगता है।

सेक्स लाइफ बनानी है बेहतर तो बिना छुए करें साथी को उत्तेजित

Share.