website counter widget

क्यों घटने लगती है महिलाओं की सेक्स की इच्छा?

0

उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिलाओं में सेक्स को लेकर रूचि घटने लगती है और उनकी उत्तेजना में कमी आ जाती है। यह ऐसी अवस्था होती है जिसमे महिलाएं यौन उत्तेजना हासिल करने में नाकाम रहती हैं। जब इस तरह की अवस्था आती है तो महिलाएं यौन संबंध बनाने के लिए जरूरी इच्छा, उत्तेजना हासिल नहीं कर पाती इसलिए वे सेक्स से दूर भागने लगती हैं।

इसके कई कारण हो सकते हैं। ज्यादातर मामलों तनाव के कारण महिलाएं अवसाद का शिकार हो जाती हैं। अवसाद की वजह से उनके सेक्स उत्तेजना में कमी आने लगती हैं।

कई मामलों में यह भी देखा गया है जब महिला का पार्टनर उनकी शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने में नाकाम रहता है, या फिर उन्हें पूर्ण रूप से संतुष्ट नहीं कर पाता तो ऐसे में महिलाओं की उत्तेजना कम हो जाती है। कई मामलों में दोनों पार्टनर्स के बीच संवाद अंतर इसका मुख्य कारण पाया गया।

महिलाएं सेक्स सिर्फ एन्जॉय के लिए नहीं बल्कि भावनात्मक जुड़ाव के लिए करती हैं। अगर रिश्तों में भावनात्मकता टूटती है तो महिलाओं की उत्तेजना में कमी आने लगती है। इसलिए जब भी अंतरंग होने के पल मिले अपने साथी से खुलकर बात करें और उनकी भावनाओं को समझें।

कई महिलाएं सेक्स को लेकर जागरूक नहीं होती और उन्हें बर्थ कंट्रोल के बारे में भी जानकारी नहीं होती जो उन्हें सेक्स से दूर करती है। इसके अलावा मासिक धर्म के बंद होने के बाद महिलाओं की उत्तेजना में और सेक्स के प्रति रूचि में कमी आने लगती है।

उम्र बढ़ने के साथ ऐसा होना स्वाभाविक है लेकिन कई नई शादीशुदा महिलाएं भी सेक्स से दूर भागती हैं। इसके पीछे कारण यह होता है कि उन्हें लगता है कि सेक्स के दौरान उनके काफी दर्द और तकलीफ का सामना करना पड़ेगा। हालांकि शुरुआत में यह लाजमी है लेकिन कई मामलों में ऐसा नहीं भी होता। वहीं कई महिलाएं सुरक्षा की दृष्टि से भी सम्भोग से दूरी बनाए रखती हैं।

महिलाएं पुरुष से नहीं बल्कि इनसे होती हैं संतुष्ट

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.