शादी के बाद सेक्स से क्यों भागने लगते हैं पुरुष?

0

अधिकतर मामलों में देखने को मिलता है कि शादी के बाद अक्सर कपल्स के बीच सेक्स ड्राइव बिगड़ जाती है। दरअसल भारत जैसे देश में सेक्स को लेकर बात करना वर्जित माना जाता है इसलिए कभी-कभी सेक्स लाइफ में दरार भी पड़ जाती है। कई बार महिलाएं इसे लेकर अपने पार्टनर से खुलकर बात नहीं कर पाती और इसी ग़म में जीती हैं कि उनका पार्टनर उनके करीब आने से भी कतराता है। वहीँ पुरुषों का मानना होता है कि अगर वे अपनी साथी से इस विषय पर खुलकर बात करेंगे तो उनकी नज़रों में वे गलत साबित हो जाएगें। ऐसी स्थिति में सेक्स लाइफ पर इसका बेहद बुरा प्रभाव पड़ता है। जानते हैं कि इसके पीछे आखिर क्या वजह है।

हो सकता है आपका पार्टनर किसी बात को लेकर तनाव में हो या उसे किसी बात की टेंशन हो। कभी-कभी परेशानी और टेंशन इंसान को डिप्रेशन के स्तर तक पहुंचा देती हैं। अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर आप पर ध्यान नहीं दे रहा है तो आप उनसे खुलकर बात करें। उनकी परेशानी को जानने की कोशिश करें।

पुरुषों में एक टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पाया जाता है जो उनकी सेक्स उत्तेजना को और सेक्स इच्छा को जगाता है। लेकिन जब पुरुषों में इस हार्मोन की कमी हो जाती है तो उनकी सेक्स में रूचि कम हो जाती है। ऐसे में किसी चिकित्सक की सलाह जरूर लेना चाहिए।

अधिकतर कपल्स ऑफिस जाते हैं। मतलब पति के साथ ही पत्नियां भी ऑफिस में कार्य करती हैं। ऐसे में दोनों ही एक दूसरे को समय नहीं दे पाते। ऐसी स्थिति में दोनों के बीच भावनात्मक जुड़ाव कम होने लगता है। भावनात्मक जुड़ाव की कमी के कारण दोनों पार्टनर की सेक्स में रूचि कम होने लगती है।

कई बार पुरुष चाहते हैं कि उनकी पत्नी पहल करे। दिन भर के काम के थकान के बाद वे चाहते हैं कि उनकी पत्नी उन्हें प्यार करे, उनसे रोमांटिक बातें करे। लेकिन हर बार पुरुष द्वारा पहल किए जाने पर उनकी सेक्स में रूचि घटने लगती है और उन्हें सेक्स लाइफ बोरिंग लगने लगती है। हालांकि महिलाएं भी घर के दिन भर के काम से थक जाती हैं लेकिन सेक्स लाइफ को पहले की तरह रोमांचक बनाने के लिए कभी उन्हें पहल कर लेनी चाहिए। ऐसे में पुरुषों की उत्तेजना बढ़ती है।

Share.