सेक्स के दौरान ज्यादा देर तक टिके रहने के लिए अपनाएं ये तरीके

0

सेक्स हर किसी के जीवन में अहम भूमिका निभाता है। इसके बिना हर इंसान अधूरा होता है। हालांकि शादीशुदा जोड़े सेक्स लाइफ को बेहतर तरीके से इंजॉय करते हैं, लेकिन कई जोड़े ऐसे भी होते हैं जो इससे संतुष्टि प्राप्त नहीं कर पाते। कई महिलाओं को शिकायत रहती है कि उनका पार्टनर ज्यादा देर से नहीं टिक पाता जिससे उन्हें चरम सुख प्राप्त नहीं होता। इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं। ऐसे में व्यक्ति संकोचवश किसी को अपनी समस्या भी नहीं बता पाता। कई बार व्यक्ति चिकित्सक के पास भी जाने से कतराता है और शर्म महसूस करता है। यह बात जान लेना जरूरी है कि हर व्यक्ति की स्टेमिना एक सामान नहीं होती, लेकिन सेक्स के दौरान कुछ टिप्स द्वारा सेक्स की अवधि को बढाया जा सकता है। आज आपको हम ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले तो अपने पार्टनर से इस बारे में खुलकर बात करें। किसी भी समस्या को आपसी बातचीत से बेहतर तरीके से हल किया जा सकता है। आपका पार्टनर आपको बेहतर तरीके से जनता और समझता है इसलिए अपने पार्टनर से खुलकर इस बारे में बात करें।

हमेशा पोजिटिव सोच रखें। सेक्स के दौरान अपने परफोर्मेस के निगेटिव विचारों को त्याग दें और उन्हें अपने ऊपर हावी न होने दें। अपने आप से बात करना भी काफी हद तक समस्या को सुलझा सकता है। खुद को मोटिवेट करने के लिए खुद से पोजिटिव बातें करें।

कई बार लोग अकेले में मास्टरबेशन का सहारा लेते हैं और खुद को संतुष्टि प्रदान करने की कोशिश करते हैं। मास्टरबेशन के दौरान जल्द से जल्द क्लाइमेक्स पर पहुंचने की कोशिश आपको इसकी आदत डाल देती है। फिर जब आप अपनी साथी के साथ सम्भोग करते हैं तब भी आप जल्द से जल्द सबकुछ ख़त्म कर क्लाइमेक्स पर पहुंचना चाहते हैं। इसलिए जब भी मास्टरबेशन का सहारा लें तो लंबे वक़्त तक टिके रहने की कोशिश करें।

योग और व्यायाम हर समस्या का हल है। इस समस्या से निपटने के लिए भी आपको व्यायाम या फिर योग का सहारा लेना चाहिए। इसके लिए कई आसनों का प्रयोग कर सकते हैं। शुरुआत में लेटने वाले आसन करें फिर बैठकर आसनों को करें। इसके बाद खड़े हो कर आसन करें। रोजाना केवल 30 मिनट का व्यायाम आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है।

अगर आपको किसी भी तरह के नशे की लत है तो उसे फ़ौरन त्याग दें। इसके अलावा सेक्स के दौरान पहले खुद को उत्तेजित करें। अपने साथी के साथ फोरप्ले करें। जब पूरी तरह से उत्तेजित हो जाएं तभी सम्भोग क्रिया करें।

सेक्स में नए-नए एक्सपेरिमेंट जरूर करते रहें। नए-नए एक्सपेरिमेंट से आप यह जान पाएंगे कि कौन सी पोजीशन आपको ज्यादा देर तक टिके रहने में मदद करती है। इससे आपकी समस्या भी हल होगी और सेक्स में नया रोमांच भी आएगा।

Share.