इन दो तरह की होती हैं सेक्स इच्छाएं

0

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सेक्स हर किसी की जिंदगी का बेहद ही अहम और ख़ास हिस्सा होता है। सेक्स ही है जो दो पार्टनर के रिश्तों को और भी ज्यादा मजबूती से बांधे रखता है। हालांकि हर शादीशुदा दम्पत्ति के बीच सेक्स लाइफ होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेक्स ड्राइव भी दो तरह की होती है? नहीं जानते तो हम आपको बता देते हैं कि एक तो आपकी स्वाभाविक इच्छा होती है जबकि दूसरी प्रतिक्रियाशील इच्छा होती है। अगर आप इन दोनों तरह की इच्छाओं को नहीं जानते हैं तो आज हम बता रहे हैं इन्ही के बारे में।

सबसे पहले बात करते हैं स्वाभाविक इच्छा की। जब कभी भी आपका दिमाग आपकी साथी के साथ सेक्स की मांग करता है तो इसे स्पॉनटेनियस ड्राइव यानी कि स्वाभाविक इच्छा कहते हैं।

यह तब होता है जब आपके दिमाग में सेक्स को लेकर कोई ख्याल आता है या फिर जब पोर्न मूवी देखी जाती है या फिर फिल्म में कोई रोमांटिक सीन आता है। इसे देखकर व्यक्ति के मन में सेक्स की इच्छा जाग्रत हो जाती है। वहीं एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ कि पुरुषों में स्वाभाविक इच्छा महिलाओं से ज्यादा होती है।

अब बात करते हैं रेस्पॉनसिव ड्राइव यानी प्रतिक्रियाशील इच्छा की। यह इच्छा तब पैदा होती है जब व्यक्ति के शरीर को सेक्स की जरूरत महसूस होती है। पुरुषों की बात की जाए तो उन्हें इरेक्शन के साथ इस तरह की इच्छा होती है। जबकि महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में खिंचाव होता है। यह इच्छा महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है।

अब आप दोनों तरह की सेक्स ड्राइव के बारे में जान गए हैं जिससे आपको अपनी और अपने पार्टनर की इच्छाओं को समझने में काफी आसानी होगी। जब आप अपनी और अपने साथी की सेक्स इच्छाओं को समझते हैं तो आपकी सेक्स लाइफ पहले की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर हो सकती है।

हालांकि ऐसा नहीं है कि किसी व्यक्ति को सिर्फ एक ही तरह की इच्छा होती है। जबकि ऐसा भी होता है कि एक ही व्यक्ति को अलग-अलग समय पर अलग-अलग इच्छा हो।

Share.