HPV Virus During Sex : सेक्स करते ही ये खतरनाक वायरस कर सकता है अटैक

0

जैसा की सभी इस बात से भली-भांति परिचित होते हैं कि सेक्स सिर्फ मज़े के लिए नहीं किया जाता बल्कि यह हर व्यक्ति की जरूरत है। सेक्स के बिना रिश्तों में ना तो मजबूती आती है न ही इसके बिना कोई रिश्ता कायम रह सकता है। लेकिन सेक्स को लेकर लगातार शोध होते रहते हैं (HPV Virus During Sex )। वहीं अक्सर डॉक्टर्स सेक्स के बाद साफ़-सफाई रखने पर ख़ासा जोर देते हैं। क्योंकि यदि सेक्स के बाद उचित साफ़-सफाई पर ध्यान न दिया जाए तो कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं। इंफेक्शन से कई तरह की बीमारियों का भी खतरा भी बढ़ जाता है।

कई लोग अभी भी इस बात से अनजान है कि सेक्स के बाद ठीक तरीके से साफ़-सफाई न करने पर एक वायरस अटैक कर सकता है और कोई भी व्यक्ति इस वायरस का शिकार हो सकता है। आपको बता दें कि यह वायरस बेहद ही खतरनाक होता है। यह वायरस इतना खतरनाक होता है कि इससे कैंसर जैसी बीमारी भी पनप सकती है (HPV Virus During Sex )। इस वायरस का नाम है एचपीवी (HPV) यानी ह्यूमन पेपिलोमा वायरस। सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि अधिकतर मामलों में इस वायरस के कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देते लेकिन यह वायरस बेहद ही खतरनाक है और बेहद तेजी से फैलता है।

चिकित्सकों का कहना है कि सेक्स करने वाले लगभग 80% लोगों को अपने जीवन में सेक्स के बाद इस वायरस का शिकार होना पड़ता है। इसलिए हर एक व्यक्ति को इस वायरस से बचने के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। एचपीवी (HPV) यानी ह्यूमन पेपिलोमा वायरस के फैलने के पीछे मुख्य वजह है ओरल सेक्स। जी हां यह बात जानकार आपको थोड़ी हैरानी जरूर होगी लेकिन यह सच है। वहीं इसकी दूसरी वजह है बिना कंडोम के सेक्स करना या फिर सेक्स के दौरान कंडोम का उचित तरीके से इस्तेमाल न करना।

कई मामलों में इस वायरस के लक्षण दिखाई देते हैं। इसके लक्षण में मुख्य रूप से शरीर के विभिन्न हिस्से में मस्से जैसे उभरने लगते है। इसके अलावा अन्य लक्षणों में जिनाइटल वॉर्ट्स, कॉमन वॉर्ट्स, प्लैंटर वॉर्ट्स यानी तलवे का मस्सा और फ्लैट वॉर्ट्स आदि शामिल है। यह वायरस 6 तरीके के कैंसर का कारण बन सकता है। अगर कोई व्यक्ति एक से अधिक व्यक्ति के साथ संबंध स्थापित करता है उसे इस वायरस का ज्यादा खतरा होता है।

इससे बचने के लिए सेक्स के बाद उचित तरीके से साफ़-सफाई करें। प्राइवेट पार्ट की सफाई करना कभी न भूलने। एक से ज्यादा पार्टनर न रखें। अगर कोई लक्षण दिखाई दे तो तत्काल ही चिकित्सक से परामर्श लें। इस वयरस से बचने के लिए टीका भी उपलब्ध है।

सेक्स के दौरान कहीं टूट न जाए रीढ़ की हड्डी, जरूर पढ़ें

Share.