मेडिकल साइंस की सेक्स से जुड़ी ये बातें हैरान कर देंगी

0

सेक्स एक ऐसा विषय है जिस पर कई तरह के शोध किए जा चुके हैं और अभी किए जा रहे हैं। हर बार इन शोधों में सेक्स को लेकर कोई न कोई खुलासा जरूर होता है। हालांकि अभी तक किए गए शोधों में सेक्स को बेहद फायदेमंद बताया गया है। यानी अगर मेडिकल साइंस की बात करें तो व्यक्ति को स्वस्थ और एक दम फिट रहने के लिए अगर किसी चीज़ की सबसे ज्यादा जरूरत है तो वह है सेक्स। जी हां आप भले ही इस बात से इंकार करने या इस बात को ना माने लेकिन मेडिकल साइंस और शोध तो यही कहते हैं। दरअसल लगभग सभी शोधों में यही पाया गया है कि सेक्स के दौरान व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन नामक हार्मोन का निर्माण और उत्सर्जन होता है।

यह वही हार्मोन्स हैं जो किसी इंसान को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने का कार्य करते हैं। इन्ही दोनों हार्मोन्स की वजह से व्यक्ति मानसिक रूप से ऊर्जावान रहता है। हालांकि मेडिकल साइंस के मुताबिक़ सेक्स से जुड़ी और भी कई गोपनीय बातें हैं जनसे अभी तक अधिकतर लोग अनजान हैं। आज हम आपको ऐसी ही बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो शोधों में निकलकर सामने आई हैं। मेडिकल साइंस के अनुसार सेक्स से जुड़ी क्या गोपनीय बातें हैं आज हम साझा करने जा रहे हैं।

मेडिकल साइंस और शोध बताते हैं जब भी कोई कपल्स सेक्स संबंध स्थापित करता है तो इस दौरान जेनिटल्‍स और ब्रेस्‍ट के अलावा नाक का अंदरूनी हिस्‍सा भी फूलता है। नाक के अंदरूनी हिस्से में भी काफी कसावट आ जाती है।

इस बात का आपको भी अंदाजा नहीं होगा और यह बात जानकार यक़ीन मानिए आप भी चौंक जाएंगी कि एक सामान्य पुरुष अपने जीवन में 17 लीटर वीर्य निकालता है। जी हां यह बिल्कुल हक़ीक़त है और इसमें तकरीबन 500 अरब शुक्राणु होते हैं।

मेडिकल साइंस कहता है कि किसी पुरुष के स्खलित होने पर उसके शुरुआती वीर्य की रफ्तार 28 मील प्रति घंटे होती है।

मेडिकल साइंस की माने तो सेक्स का आनंद सिर्फ मनुष्य ही नहीं बल्कि चिंपैन्‍जी और डॉलफिन्‍स भी लेते हैं। मनुष्य के अलावा सिर्फ यही दो ऐसे जानवर हैं जो मजे के लिए सेक्‍स करते हैं और इनका भरपूर आनंद लेते हैं।

मेडिकल साइंस कहता है जब कोई स्त्री या पुरुष ऑर्गेज्‍म पर पहुंचता है तो उसका हार्ट रेट औसतन 140 बीट्स प्रति मिनट होता है।

Share.