पुरुषों को नपुंसक बना देती हैं ये गलतियां

0

आज के समय में लोगों की जीवनशैली और खान-पान पूरी तरह से बदल चुका है। इस बदलाव का असर लोगों की शारीरक क्षमताओं पर दिखाई देने लगा है। इसी वजह से आज के दौर के व्यक्तियों की शारीरक क्षमताओं में कमी आ गई है। शारीरिक क्षमताओं में कमी का असर शादीशुदा जिंदगी में भी देखने को मिल रहा है। दरअसल कई पुरुष बच्चे पैदा करने की प्रक्रिया में पिछड़ते हुए नजर आ रहे है। इसके पीछे मुख्य वजह है पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी होना।

पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी की वजह से उनकी पत्नी गर्भ धारण नहीं कर पाती। इसके अलावा जवानी के जोश में कुछ पुरुष ऐसी गलतियां भी कर बैठते हैं जिसका असर उनकी शादीशुदा जिंदगी पर पड़ता है। आज हम आपको पुरुषों द्वारा की जाने वाली ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आज के तेजी से बदलते इस दौर में अधिकतर युवा अवैध और नशीले ड्रग्स का सेवन करने लगे हैं। इन बुरी आदतों के कारण उनके शुक्राणुओं की गुणवत्ता और संख्या में कमी आने लगी है। इन व्यसनों की वजह से ही पुरुषों की शारीरिक क्षमता भी प्रभावित हो रही है। जहां तक हो सके इस तरह की बुरी आदतों से बचें।

शराब यानी मदिरा का सेवन करना हमारे लिए हानिकारक है। यह बात सर्वविदित है इसके बावजूद आजकल नयी पीढ़ी इसकी लत में पड़ चुकी है। शराब का सेवन करने से हमारे शरीर में बनने वाले टेस्टेस्‍टेरॉन हार्मोंस पर बेहद ही बुरा असर पड़ता है और इसमें काफी कमी आ जाती है। इस हार्मोन में कमी आने की वजह से अंडकोश में शुक्राणु निर्मित नहीं हो पाते और यही नपुंसकता का कारण भी बनता है।

सिगरेट और बीढी की आदत भी इंसान को नपुंसक बना देती है। क्योंकि इनके सेवन से भी शुक्राणुओं में कमी आती है और जिसका सीधा असर हमारी शादीशुदा जिंदगी पर पड़ता है। शुक्राणुओं का निर्माण न हो पाने की वजह से इंसान संतान पैदा नहीं कर पाता।

Share.