सेक्स के बाद इसलिए हो जाती है थकान

0

हर रिलेशनशिप के दौरान महिला और पुरुष शारीरिक संबंध स्थापित करने से नहीं चूकते। आज के दौर में यह सब बेहद ही सामान्य बात है। आज के दौर में लड़की और लड़का थोड़े से रिलेशनशिप में ही संबंध स्थापित कर लेते हैं। सेक्स एक बेहद अच्छा व्यायाम भी होता है जिससे थकान और तनाव से छुटकारा मिलता है। लेकिन देखा जाए तो अक्सर पुरुष सेक्स संबंध स्थापित करने के बाद थक जाते हैं।

कई मामलों में तो पुरुष सेक्स के बाद सीधे सोना ही पसंद करते हैं। कई बार तो व्यक्ति को सेक्स के बाद चलने फिरने तक में काफी परेशानी आती है। इसके पीछे आज के दौर की जीवनशैली और खान-पान बेहद ज्यादा जिम्मेदार है।

आज के दौर में हर इंसान अपनी लाइफ और कामकाज में इतना व्यस्त हो चुका है कि वह अपनी सेहत के प्रति लापरवाह हो गया है। इसका असर उसकी सेक्सुअल लाइफ पर भी पड़ता है। लेकिन इसके अलावा और भी कई कारण होते हैं जिसकी वजह से पुरुष को सेक्स के बाद थकान का अनुभव होता है।

दरअसल जब भी पुरुष सेक्स करते हैं तो इसके बाद उनके शरीर में ऑक्सिटोसिन नामक एक हार्मोन रिलीज होता है। इसके अलावा एक और हार्मोन प्रोलेक्टिन स्त्रावित होता है। इन दोनों हार्मोन के रिलीज होने की वजह से ही पुरुषों को सेक्स के बाद थकान का अनुभव होता है।

सेक्स दिन भर की थकान व तनाव को दूर करने में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब व्यक्ति सेक्स एक्टिविटी करता है तो उसका तनाव और थकान दूर हो जाती है और उसके शरीर को आराम मिलता है। इस वजह से पुरुष सेक्स के बाद सोना पसंद करते हैं।

महिलाओं की स्थिति भिन्न होती है। महिलाएं सेक्स में चरम सुख प्राप्ति के बाद अर्थात ऑर्गेज्म हासिल करने के बाद पुरुषों से प्यार चाहती हैं। लेकिन इसके विपरीत सेक्स के बाद पुरुष सोना पसंद करते हैं।

Share.