सेक्स के फायदे जानकर रह जाओगे हैरान

0

कई महिलाएं संभोग के बारे में कई गलतफहमियां पाले रहती हैं। कई महिलाओं को लगता है कि संभोग से सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। इसी वजह से ज्यादातर महिलाएं संभोग से दूर भागती हैं। अगर आपका भी सोचना यही है तो महिलाओं के लिए शोधकर्ताओं ने एक खुशखबरी दी है।

दरअसल नियमित रूप से संभोग करने वाली महिलाओं पर एक शोध किया गया। इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो महिलाएं नियमित रूप से अपने साथी के साथ संभोग का आनंद उठाती हैं, उनकी याददाश्त बेहद मजबूत होती है। ऐसी महिलाएं चीजों और शब्दों को याद रखने में अन्य महिलाओं की तुलना में बेहद ज्यादा सक्षम होती हैं।

गौरतलब है कि कनाडा के मॉन्ट्रियल स्थित मैकगिल यूनिवर्सिटी में इस विषय पर अध्ययन किया गया। इस अध्ययन में शामिल शोधकर्ताओं ने अपने शोध की रिपोर्ट के आधार पर इस बात का खुलासा किया है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि रिपोर्ट में सामने आया है कि PVI यानी पीनाइल-वजाइनल इंटरकोर्स, युवा महिलाओं की मेमरी फंक्शन पर बेहद सकारात्मक प्रभाव डालता है। इससे युवतियों की याद रखने की क्षमता में वृद्धि होती है। इस रिसर्च में 18 से 29 साल के बीच की 78 महिलाओं को शामिल किया गया था। इस शोध के दौरान सभी महिलाओं को एक कम्प्यूटराइज्ड मेमोरी पजल को पूरा करने को कहा गया।

कम्प्यूटराइज्ड मेमोरी पजल में कई तरह के काल्पनिक शब्दों और चेहरों को शामिल किया गया था। इसके बाद इस शोध के जो नतीजे सामने आए वह महिलाओं के लिए संभोग को लेकर खुशखबरी रहे। इस रिसर्च में यह खुलासा हुआ कि जो महिलाएं नियमित रूप से यौन संबंध बनती हैं, उनकी याद रखने की क्षमता में इजाफा होता है।

इस शोध में शामिल महिलाएं संभोग के दौरान उन काल्पनिक शब्दों को याद रख पाई जो उन्हें दिए गए थे। इसका परिणाम सकारात्मक आया। लेकिन चेहरों को याद रखने के मामले में यह परिणाम थोड़ा नकारात्मक रहा। इससे यह पता चला कि संभोग महिलाओं की शब्दों को याद रखने की शक्ति को बढ़ाता है।

Share.