सेक्स के पहले जान लें इस खतरनाक वायरस के बारे में

0

आज के दौर के अधिकतर लोग सेक्स संबंध स्थापित करते वक़्त सुरक्षा का पूरा ध्यान रखते हैं। हर व्यक्ति एक सुरक्षित सेक्स संबंध स्थापित करना चाहता है ताकि वह हर तरह के खतरे सरक्षित रह सके। लेकिन सेक्स के बाद अधिकांश एचपीवी (HPV) होने की संभावना हो सकती है। यह ऐसा वायरस है जो बेहद ही तीव्र गति से फैलता है। सबसे ज्यादा खतरे की बात यह है कि इस वायरस के शरीर में पहुंचने के बाद भी इसके कोई लक्षण दिखाई नहीं पड़ते। मतलब यदि सेक्स के बाद आप एचपीवी (HPV) के शिकार होते हैं तो भी आपको इसके कोई लक्षण नहीं दिखाई देंगे। इसलिए इसके बारे में जानकारी रखना बेहद आवश्यक है।

जैसे यदि सेक्स के बाद आपके शरीर के कुछ ख़ास हिस्सों में मस्से यानी वॉर्ट्स हो रहे हैं तो इन्हे कतई नज़रअंदाज़ न करें। यह एक संकेत हो सकता है एचपीवी (HPV) यानी ह्यूमन पेपिलोमा वायरस (Human Papilloma Virus) का। जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि यह बेहद ही खतरनाक वायरस होता है जो बेहद तेजी से फैलता है। यह वायरस आपकी सेक्स उत्तेजना पर अटैक करता है।

HPV वायरस के बारे में आसानी से पता नहीं किया जा सकता लेकिन 80% लोग इस वायरस का शिकार हो जाते हैं। अब सवाल उठता है कि आखिर इस खतरनाक वायरस से कैसे बचा जा सकता है? तो आपको यह बता दें कि सिर्फ सेक्स से नहीं बल्कि यह वायरस ओरल सेक्‍स के माध्यम से भी शरीर में प्रवेश कर सकता है। अगर आप सुरक्षित सेक्स अपनाते हैं तो कंडोम के ठीक तरीके से इस्तेमाल न करने से इस वायरस के अटैक का खतरा हो सकता है।

वैसे तो यह वायरस अदृश्‍य होता है लेकिन फिर भी इसके असर से शरीर के कई हिस्सों में मस्से होने लगते हैं। अंगों के आधार पर इन मस्सों की पहचान की जाती है। जैसे जिनाइटल वॉर्ट्स या कॉमन वॉर्ट्स। यह वायरस बेहद खतरनाक होता है और इसकी वजह से व्यक्ति को कैंसर जैसी घातक बीमारी हो सकती है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ इस वायरस का खतरा भी बढ़ता जाता है।

अगर आप एक से अधिक पार्टनर के साथ सेक्स करते हैं तब इस वायरस के अटैक का खतरा बढ़ जाता है। वहीं अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन करने वालों को भी इसका जोखिम उठाना पड़ सकता है।

Share.