आपसी तकरार से बढ़ जाती है उम्र, शोध में खुलासा

0

कहते हैं कि आपस में झगड़ा करने से प्यार बढ़ता है। यह बात तो सभी ने सुनी होगी लेकिन यदि आपसे कहा जाए की झगड़ा करने से उम्र बढ़ती (Couples Who Fight Live Longer ) है तो शायद इस बात पर आप यक़ीन नहीं करेंगे। हम यहां पारिवारिक झगड़ों यानी कि नोंक-झोंक की बात कर रहे हैं।

दरअसल शादी-शुदा जोड़ों के बीच कई बार आपसी झगड़ा होता है। यह झगड़ा न सिर्फ दोनों के बीच प्यार को बढ़ाता है बल्कि यह उनकी उम्र भी बढ़ाता है। यह बात हम नहीं कह रहे बल्कि यह बात एक शोध में सामने आई है।

दरअसल एक नए शोध के निष्कर्ष से यह निकलकर सामने आया है कि, जो दंपत्ति आपस में लड़ते-झगड़ते हैं उनके बीच का रिश्ता और भी मजबूत होता है। इस आपसी लड़ाई से न सिर्फ दोनों के प्रेम संबंध मजबूत होते हैं बल्कि उनकी उम्र भी बढ़ जाती (Couples Who Fight Live Longer ) है।

यह केवल दोनों के बीच होने वाली नोक-झोंक से होता है इसमें घरेलु हिंसा का स्थान नहीं है। इस शोध में यह खुलासा हुआ है कि अमरीका में दम्पत्ति के बीच औसतन 19 झगड़े होते हैं और माह में 5 दिन दोनों अकेले सोते हैं। शोध में कहा गया है कि इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि इन हल्की-फुल्की तकरार को घरेलु हिंसा का रूप दे दिया जाए।

इस शोध के लिए 192 शादी-शुदा जोड़ों पर अध्ययन किया (Couples Who Fight Live Longer ) गया। शोध में शामिल जोड़ों की उम्र 32 वर्ष थी। इन दंपतियों के स्वभाव और व्यवहार के बारे में अध्ययन किया गया। इस अध्ययन में जोड़ों से उनके आपसी झगड़ों के बारे में सवाल किए गए। ऐसे में यह निष्कर्ष निकलकर सामने आया कि जिन दंपतियों में आपसी तकरार होती है उनका संबंध और भी ज्यादा मजबूत होता है और साथ ही दोनों की उम्र भी बढ़ती है।

Share.