अगर सेक्स के बाद हो ऐसा तो घबराएं नहीं

0

देश तेजी से आधुनिक हो रहा है। इस दौर में लोगों में जागरूकता भी आ रही है। समय के साथ हर चीज़ में परिवर्तन होता है। आज के आधुनिक समय में लोग काफी चीज़ों को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं। आधुनिकता और जागरूकता आने के बाद भी सेक्स एक ऐसा विषय है जिस पर बात करने से लोग आज भी कतराते हैं। इस विषय पर बात करने में लोगों को संकोच रहता है और इसी वजह से उन्हें इस विषय की सही जानकारी हासिल नहीं हो पाती और वे इसे लेकर गलत धारणाएं बना लेते हैं।

सेक्स सिर्फ जरूरत नहीं है यह दो लोगों को भावनात्मक रूप से जोड़ने का एक तरीका भी है। जानकारी के आभाव में कभी-कभी सेक्स के बाद कुछ सिचुएशन ऐसी हो जाती हैं जिससे अधिकतर लोग चिंता में पड़ जाते हैं। कई बार लोग कुछ बातों को लेकर बेहद चिंतित हो जाते हैं लेकिन वे सब सामान्य बातें होती हैं। तो चलिए जानते हैं सेक्स के बाद अक्सर होने वाली इस बातों के बारे में।

दरअसल कई बार कपल्स बिना कंडोम के शारीरिक संबंध स्थापित करते हैं। ऐसी परिस्थिति में कई बार महिलाओं को ऐसा लगता है कि सीमन लीक हो गया है या हो रहा है। दरअसल सेक्स के बाद जब पुरुष महिला की वजाइना में डिस्चार्ज होता है तो थोड़ा बहुत सीमन बाहर आना सामान्य बात है। अगर महिलाएं इससे असहज महसूस करें तो उस तत्काल साफ़ कर लें।

कई बार सेक्स के प्राइवेट पार्ट में खुजली हो सकती है या फिर प्राइवेट पार्ट या उसके पास की त्वचा रेड हो सकती है। इससे घबराने की बात नहीं है क्योंकि इंटरकोर्स के दौरान फ्रिक्शन, लूब्रिकेंट या कॉन्डम्स से ऐलर्जी के कारण ऐसा हो सकता है जो कुछ समय में अपने आप ठीक हो जाता है। लेकिन अगर आपको ज्यादा परेशानी हो तो आप चिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं।

कई बार सेक्स के बाद शारीर पर लाल या नीले निशान दिखाई देने लगते हैं जिससे लोग घबरा जाते हैं। दरअसल जब शरीर उत्तेजित होता है तो शरीर में रक्त का संचार बढ़ जाता है। वहीं जब चरमसुख की प्राप्ति होती है तो उसके बाद शरीर धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में आने लगता है। इस दौरान इस तरह के निशान शरीर पर उभर आते हैं जो कुछ देर बार अपने आप ठीक हो जाते हैं। हालांकि यह हर किसी के साथ हो ऐसा जरूरी नहीं है और न ही इससे घबराने की कोई आवश्यकता है।

कुछ लोगों को लगता है कि सेक्स के बाद उन्हें अत्यधिक नींद आती है। तो बता दें ये सिर्फ कुछ नहीं बल्कि सभी के साथ होता है। सेक्स के बाद नींद आना स्वाभाविक और बेहद सामान्य बात है। सेक्स के बाद मिलने वाले ऑर्गैज्म से न्यूरोकेमिकल्स जनरेट होते हैं जो नींद के लिए जिम्मेदार होते हैं।

जब हमारा शरीर उत्तेजित होता है तो शरीर से एंडॉर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है। यह हार्मोन नेचुरल पेनकिलर होता है जिससे हमारा शरीर रिलैक्स महसूस करता है और नींद आने लगती है।

बिस्तर से ज्यादा इन जगह पर आता है सेक्स का असली मजा

Share.