website counter widget

बुद्धिमान बनने के लिए रोजाना सेक्स है जरूरी

0

सेक्स को लेकर तमाम तरह के शोध किए गए हैं जो अभी भी जारी हैं। हालांकि अब तक हुए शोधों में यह बात पूरी तरह से स्पष्ट हो चुकी है कि सेक्स से कई तरह के फायदे होते हैं। हालांकि कई फायदों के बारे में सभी को जानकारी है। सेक्स एक बेहतरीन वर्काउट है जिसकी वजह से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता और उसका मूड भी अच्छा रहता है। सेक्स न सिर्फ आपके पार्टनर से आपकी नजदीकी को बढ़ता है बल्कि आपको कई तरह के दर्द से भी निजात दिलाता है। हाल ही में हुए एक शोध में यह सामने आया है कि रोजाना सेक्स करने से मेमोरी बेहतर बनती है।

दरअसल यह शोध McGill यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया। इस शोध में 78 महिलाओं को शामिल किया गया। इस शोध में शामिल इन 78 महिलाओं की उम्र 18 से 29 साल के बीच थी। इसके बाद जब महिलाओं को कुछ शब्द याद करने के लिए दिए गए तो, जो महिलाएं रोजाना सेक्स करती थीं वे इन शब्दों को याद रखने में कामयाब रहीं।

इसके बाद इन नतीजों पर गहनता से अध्ययन किया गया कि यह नतीजे किस तरह से निकलकर सामने आए। इस अध्ययन में यह पाया गया कि सेक्शुअल इंटरकोर्स के दौरान हिप्पोकैंपस के चारों तरफ टिश्यूज की ग्रोथ काफी अधिक बढ़ती है।

गौरतलब है कि हिप्पोकैंपस दिमाग का वह हिस्सा कहलाता है जो मेमोरी फंक्शन को नियंत्रित करता है। हालांकि शोध में महिलाओं को शब्दों के साथ-साथ चेहरों को याद रखने के लिए भी कहा गया था।

इसके नतीजे सकारात्मक नहीं आए। इस वजह से यह बात पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो सकी की यदि सेक्स का संबंध सीधा मेमोरी से है तो फिर महिलाएं सिर्फ शब्दों को ही क्यों याद रख सकीं? बल्कि वे चेहरे को याद रखने में क्यों नाकामयाब साबित हुईं? हालांकि इसकी यह वजह भी हो सकती है कि हिप्पोकैंपस हर तरह की याद्दाश्त के लिए जिम्मेदार नहीं होता। यह सिर्फ कुछ तरह की ही याद्दाश्त को रखने में अपनी भूमिका निभाता है।

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.