अब घर पर बनाइये स्वादिष्ट मालपुए

1

भारत में खाने के बाद और खाने के साथ पिता खाने का प्राचलम बहुत पुराना है। मेहमान नवाजी के लिए विशेष तौर पर घर में मिस्ठान बनाये जाते है। हम आप को बताते है की कैसे घर बैठे काम समय में स्वादिष्ट मालपुए तैयार किये जाए। मालपुआ पारम्परिक घरोंमें बनने वाला एक एसा पकवान है जो बहुत आसानी से बनाया जा सकता है। पारम्परिक रूप से कथा, यज्ञ, भंडारे व अन्य शुभ काम की समाप्ति के बाद हुये भोजन में असली घी के मालपुआ और खीर परोसे जाते हैं।  मालपुआ अलग जगह पर अलग स्वाद और अलग तरीके  से बनाये जाते हैं।

कहीं मालपुआ पके मीठे केले  को मिक्स करके और मैदा या आटा और चीनी डाल कर, पानी या दूध की सहायता से घोल तैयार किया जाता है, इस घोल में इलाइची पीस कर मिलाई  जाती है और इस घोल से केले के मालपुआ बनाये जाते हैं। कुछ जगह केले की जगह, आम या अनन्नास का प्रयोग करके मालपूआ बनाये जाते हैं। कहीं मैदा की जगह चावल का आटा भी प्रयोग में लाया जाता है। साधारण मालपुआ बनाने के लिये आटे को दूध या दही में घोला जाता है, इलाइची घोल में मिला कर मालपुआ तल लिये जाते हैं, इन माल पुओं को खीर के साथ खाया जाता है। इस तरह के मालपुआ हम पहले यहां बना चुके हैं। इन मालपुआ को तलने के बाद चाशनी में डुबाया जाता है।

पढ़िए कैसे बनाये

अगर आप 5 लोगो के लिए मालपुए बना रहे है तो

2 कप मैदा

3 कप दूध

2 केले (मैश किये हुए)

2 टे.स्पून नारियल (कद्दूकस किया हुआ)

10 काजू (बारीक कटे हुए)

15 किशमिश

1 टे.स्पून सूजी

अब बने हुए मालपुए के लिए चाशनी की सामग्री

2 कप चीनी

3 कप पानी

4 हरी इलायची

और टालने के लिए 1 कप घी

घोल की सभी सामग्रियों को मिलाकर मालपुए का घोल तैयार कर लें। चीनी और पानी को मिलाकर चाशनीतैयार कर लें। अब एक बर्तन में घी गर्म करें और पुए तल लें।

अब इन तले हुए पुए को प्लेट में निकाल लें। सर्व करने से पहले चाशनी को एक बार और गर्म करें और पुओ को चाशनी में एक मिनट के लिए भीगने दें, और गर्मागर्म परोसें।

Share.