अनार के हैं कई फायदे, जानिए कैसे खूबसूरत और निखरी त्वचा पाएं

0

किसी भी शादी, पार्टी या अन्य प्रोग्राम में जाने से पहले यदि आप निखरी और दमकती हुई त्वचा चाहते हैं तो आप के लिए अनार काफी कारगर साबित हो सकता है। हर व्यक्ति पार्टी में खास दिखना चाहता है। इसके लिए लोग कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। अनार के इस्तेमाल से आप को निखरी और बेदाग त्वचा तो मिलेगी ही, इसके साथ ही ये कमाल का एंटी-एजिंग एजेंट भी है। अनार सेहत के लिए फायदेमंद होता है, यह बात आपने बचपन से सुनी होगी।

अनार त्वचा के लिए फायदेमंद है, यह बात शायद आप नहीं जानते होंगे। अनार में मुख्य रूप से विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, फॉलिक एसिड और कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। अनार का सेवन भी त्वचा के लिए फायदेमंद है और इसे कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इस्तेमाल किया जाता है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप अनार से पा सकते हैं खूबसूरत त्वचा।

अनार में विटामिन ई भरपूर होता है, जो त्वचा को चमक प्रदान करता है और नए स्किन टिशूज के बनने में मदद करता है।

अनार का स्क्रब बनाने की सामग्री

1 चम्मच कोकोनट ऑयल

आधा चम्मच शुगर

5 चम्मच अनार के दाने

2 चम्मच मलाई

कैसे बनाएं अनार का स्क्रब

अनार का स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले चीनी को अच्छी तरह पीस लें।

अब अनार के दानों को क्रश कर लें।

एक कटोरी में सभी सामग्रियों को मिला लें और आपका स्क्रब तैयार है।

तैयार हुए स्क्रब से 10 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। इस स्क्रब के प्रयोग से आपके चेहरे पर मौजूद डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और चेहरे पर चमक आ जाती है।

अनार और शहद का मास्क

अनार के दानों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें| इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। कुछ देर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये सूखने लगे तो हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। चेहरे की चमक आपको साफ नज़र आएगी।

अनार और ओटमील का पेस्ट

अनार और ओटमील का मिश्रण भी निखार लाने का एक बेहतरीन उपाय है। इससे त्वचा पर निखार तो आता है ही साथ ही डेड स्किन हट जाने से ये सॉफ्ट भी बनती है।

अनार और नींबू का पैक

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं अनार, एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से युक्त होता है। इन दोनों का मिश्रण त्वचा पर निखार लाने का काम करता है। अनार के दानों को पीसकर उसका एक पेस्ट बना लें और उसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

यह आसान से घरेलू उपाय अपनाकर आप भी पा सकते हैं बेदाग़ चमकती त्वचा।

Share.