Google की इस ख़ास ट्रिक से अपनी डिवाइस की स्क्रीन पर खेलें होली

0

गूगल (Google) जो दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है (Play Holi On Your Device) और हर एक त्यौहार को ख़ास तरीके से सेलिब्रेट करता है। गूगल अपने डूडल के माध्यम से कई नामी हस्तियों को याद करता है तो कई बार कई त्यौहार (Festivals) काफी अलग तरीके से प्रेजेंट करता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कल होली का त्यौहार है। जी हां होली यानी रंगों (Holi Festival Of Colours) का त्यौहार, होली मतलब दुश्मनी भुलाकर प्यार बांटने का त्यौहार। इस त्यौहार की धूम इसके कई दिनों पहले से ही दिखाई देती है और इस त्यौहार में लोगों का उत्साह चरम पर होता है। बाजारों में रंगों और पिचकारियों की दुकाने दिखाई देने लगती हैं। बच्चे पानी भरे गुब्बारों से लोगों पहले से ही भिगोना शुरू कर देते हैं। अगर आप अपने स्मार्टफोन या फिर कम्प्यूटर से होली खेलना चाहते हैं तो इस बार गूगल आपके लिए कुछ स्पेशल लेकर आया है।

Bhauji Khojat Badi Lam Pichkariya Dada : Bhojpuri Holi Song ने यूट्यूब पर मचाया धमाल

स्क्रीन पर कैसे खेलें होली

दरअसल जब आप गूगल (Play Holi On Your Device) पर सर्च बॉक्स में होली (Holi) सर्च करते हैं तो आपको पेज के राइट हैंड साइड पर सर्च रिजल्ट के साथ रंगों से भरी 3 टोकरियां दिखेंगी। जब आप इन टोकरियों पर टैप करेंगे तो आपके डिवाइस (स्मार्टफोन या लैपटॉप) की स्क्रीन पर रंग छिड़क जाता है। इसके बाद आप अपनी डिवाइस की स्क्रीन पर कहीं भी टैप करिए। आप लगातार जितनी बार टैप करेंगे उतनी बार आपकी स्क्रीन पर रंग छिड़कता जाएगा। इस तरह आप पूरे सर्च पेज को अलग-अलग रंगों से भर सकते हैं। तो है न ये गूगल की कमाल की ट्रिक जिसकी मदद से आप अपने डिवाइस से होली के रंगों का मज़ा ले सकते हैं। इस ट्रिक को कोई भी यूजर चाहे वह लैपटॉप या डेस्कटॉप यूज करता हो या फिर कोई भी मोबाइल डिवाइस जैसे एंड्राइड (Android) या फिर आईओएस (IOS) इस्तेमाल करता हो, सभी इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल ने जो ट्रिक अपने सर्च पेज पर उसे की है उससे आप केवल अपने सर्च पेज पर ही कलर छिड़क सकते हैं। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल किसी अन्य स्क्रीन पर नहीं कर सकते। इस ट्रिक को कैसे इस्तेमाल करें इसके लिए गूगल इंडिया ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर स्मार्टफोन/डेस्कटॉप की स्क्रीन के साथ होली खेलने का तरीका ट्वीट किया है।

Holi 2020 : इन संदेशों से दें अपनों को होली की शुभकामनाएं

1- गूगल सर्च पर जाएं।

2- इसके बाद हिंदी या इंग्लिश में होली टाइप कर सर्च करें।

3- सर्च पेज पर दिख रही रंगों से भरी टोकरियों पर टैप करें।

4- स्क्रीन पर लगातार टैप करते रहें।

5- अपनी स्क्रीन को जितने चाहें उतने रंगों से भर सकते हैं।

गूगल इंडिया (Play Holi On Your Device) के द्वारा किए गए इस ट्वीट पर कई यूजर्स ने कमेंट भी किए हैं। अब सभी के मन में यह सवाल भी होगा कि अगर लगातार टैपिंग से पूरी स्क्रीन ही रंगों से भर जाएगी तो इसे साफ़ करने के लिए क्या करना होगा? क्या इसे रिफ्रेश कर हटाना होगा या फिर इसे साफ़ करने के लिए भी कोई तरीका है। तो आपको बता दें कि गूगल ने स्क्रीन को साफ़ करने के लिए भी एक बटन दिया हुआ है। जब आप इस ट्रिक के साथ होली खेल रहे हों और उसी दौरान कुछ सर्च करना चाहते हों या फिर स्क्रीन को साफ़ करना चाहते हैं तो आपको स्क्रीन के सबसे ऊपर दिख रहे वाटर ड्रॉप पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपकी स्क्रीन साफ़ हो जाएगी

स्क्रीन को ऐसे करें साफ

गूगल (Play Holi On Your Device) ने इस बात का भी ध्यान रखा है कि जब आप डिवाइस की स्क्रीन के साथ होली खेलने के बाद ऑनलाइन सर्च करना चाहें, तो स्क्रीन को साफ किया जा सके। इसके लिए आपको सिर्फ ‘वॉटर ड्रॉप’ आइकन पर क्लिक करना होगा। यह आइकन स्क्रीन के टॉप पर मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही स्क्रीन से रंग साफ हो जाएंगे। तो कैसी लगी आपको गूगल की ये ट्रिक? अगर आपने अभी तक इसे इस्तेमाल नहीं किया तो एक बार करके देखिए आपको भी बिना होली खेले होली खेलने का मज़ा आएगा।

Dholiyo Busat Badmash : सोनल के डांस ने यूट्यूब पर मचाया धमाल

Prabhat Jain

Share.