इन तरीकों से बनें सबके चहेते

0

जो लोग सबके चहेते होते हैं,  वे बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि दूसरों को खुश कैसे करना है। वह खुद को दूसरों के सामने वास्तविक दिखाने और उनसे बात करने की इच्छा जताने की अहमियत को भली-भांति समझते हैं। वे जानते हैं कि ऐसा करने से उनका बिजनेस बढ़ेगा और उनके कस्टमर्स व क्लाइंट्स की संख्या भी बढ़ेगी। यदि आप भी अपने बिजनेस को आगे ले जाना चाहते हैं तो आपको भी ये गुण अपनाने चाहिए।

पहले सुनें, फिर बोलें

जब आप किसी से बात करें तो उसकी बातों को ध्यान से सुने। बातचीत के दौरान खुद के विचार बीच में बताने की जल्दबाजी न करें। इससे आप सामने वाले से संपर्क स्थापित करने का मौका गंवा सकते हैं।

क्लाइंट पर फोकस करें

किसी क्लाइंट से बात करते समय अपने स्मार्टफोन को साइड में रखें और सभी डिजिटल डिवाइसेज से भी दूर हो जाएं। ऐसा करने से आप अपने क्लाइंट पर पूरा फोकस कर पाएंगे और ध्यान से उसकी बातें सुन पाएंगे। इससे आपके क्लाइंट को भी अच्छा लगेगा कि आप उसकी बातों को अहमियत दे रहे हैं।

खुले विचारों वाले बने

चहेते लोगों को सब लोग अपनी बातें बताना चाहते हैं और उनसे बात करना चाहते हैं क्योंकि ऐसे लोग खुले विचारों वाले होते हैं। वे हर तरह के लोगों की बातों में रुचि लेते हैं। आपको भी अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए अपने विचारों को खुला रखना होगा। हो सकता है कि क्लाइंट के विचार अलग हों, लेकिन आपको उसके विचारों का भी सम्मान करना होगा। तभी सफलता मिलेगी।

Share.