मुंहासों से पाना है छुटकारा तो कभी न करें यह गलतियां

0

अक्सर लोगों के चेहरे पर मुंहासे की समस्या उत्पन्न हो जाती है। सभी यही जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर कील मुंहासे किस वजह से होते हैं और ये बढ़ते कैसे हैं ताकि इससे छुटकारा पाया जा सके। हालांकि लड़कियों को यह समस्या ज्यादा होती है। वैसे तो इसके कई कारण हो सकते हैं लेकिन त्वचा और बालों की उचित देखभाल न करना इसका प्रमुख कारण होता है। कभी-कभी लड़कियां अपनी स्किन को क्लिंज करती हैं तो उनके चेहरे के रोमछिद्र बड़े हो जाते हैं। रोमछिद्र बड़े हो जाने की वजह से उनमे गंदगी जमा होने लगती है। गंदगी जमा होने की वजह से मुंहासे की समस्या हो सकती है। अगर कील-मुंहासों से छुटकारा पाना है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। साथ ही आपको कुछ तरीके भी जानना जरूरी है।

लिपस्टिक का रंग बताएगा महिला के स्वभाव के बारे में

1

सबसे पहले तो आपको यह जानकर बेहद ही आश्चर्य होगा कि आपके बाल जब आपके चेहरे को छूते हैं तो मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है। जी हां आपने सही पढ़ा बालों के बार-बार चेहरे को छूने से स्किन पर बैक्टीरियल इंटरफेरेंस हो सकता है और आपको मुंहासों की समस्या हो सकती है। इसलिए हमेशा इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अपने बालों को बांध कर रखें जिससे वह चेहरे पर न गिरें।

2

वर्कआउट करने के बाद बालों को अच्छी तरह से धोना या शावर लेना बेहद जरूरी है। खासकर गर्मियों के मौसम तो यह बेहद ही जरूरी हो जाता है। क्योंकि पसीने की वजह से स्किन में जलन होने लगती है और बैक्टीरियल इन्फेक्शन होता है। यही मुंहासे होने की वजह बनता है। इसलिए जब भी आप वर्कआउट करें तो उसके बाद शावर लेना न भूलें और बालों व स्किन को अच्छे से साफ करें।

अंडर आर्म्स से पसीने की बदबू दूर करने के उपाय

3

रूसी यानी कि डैंड्रफ भी मुंहासे का कारण बन सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि बालों में डैंड्रफ से भला चेहरे पर होने वाले मुंहासों का क्या लेना-देना? तो आपको बता दें की रूसी की वजह से स्कैल्प पर बैक्टीरीयल इंफेक्शन या फंगल इंफेक्शन होता है जो आसानी से हमारी स्किन को प्रभावित कर सकता है। इसलिए आपको अच्छा वाला एंटी-डैंड्रफ शैम्पू इस्तेमाल करना चाहिए।

4

कभी भी अपनी हेयर स्टाइल के लिए कोई भी हेयर स्टाइल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें या हो सके तो कम से कम करें। यह उत्पाद भी हमारी स्किन को प्रभावित करते हैं। यही मुंहासे का कारण भी बनता है।

यह घरेलू फेस-पैक देंगे आपके चेहरे को निखार

Share.