ये उपाय दिलाएंगे ऑइली स्किन से छुटकारा

0

कई लोगों की त्वचा ऑयली (Oily Skin Care Tips In Hindi) होती है और लोग इससे काफी परेशान रहते हैं। हालांकि लड़कियों को ऑयली स्किन होने से बेहद ज्यादा परेशनी होती है। वे कई उपाय अपनाती हैं लेकिन फिर भी उन्हें इससे छुटकारा नहीं मिलता। चेहरे पर ज्यादा ऑयल आने से उनकी खूबसूरती में फीकापन आ जाता है। इस बात से कई लड़कियां बेहद ज्यादा परेशान हो जाती हैं। अगर आप भी अपनी ऑयली स्किन से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकती हैं।

आसान Face Pack से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

Oily Skin Care Tips In Hindi :

नींबू

Image result for नींबू

नींबू चिकनाई हटाने में सबसे ज्यादा कारगर होता है। नींबू के इस्तेमाल से आप चेहरे के तेल को बड़ी आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू के रस को रुई की सहायता से अपने चेहरे पर लगाना होगा। दिन में 3 से चार बार नींबू के रस को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी ऑयली स्किन की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।

चन्दन और दूध

Image result for चन्दन और दूध

यदि आपकी नाक पर अत्यधिक तेल जमा हो जाता है तो आपको इसे हटाने के लिए चन्दन और दूध के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़े से दूध में एक चम्मच चन्दन पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करना होगा। अब इस पेस्ट को अपनी नाक और चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह आपके चेहरे से तेल को हटाता है।

जानिए बीबी और सीसी क्रीम के बीच का अंतर

बादाम

Related image

ऑयली स्किन के लिए बादाम बेहद महत्वपूर्ण होती है। इसके लिए आप घिसे हुए बादाम में कुछ बूंदे शहद की मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को पानी से साफ़ कर लें।

सिरका

Image result for सिरका

चेहरे के तेल को हटाने में सिरका भी काफी कारगर साबित होता है। सिरके में पानी को मिलकर रुई की सहायता से चेहरे और नाक पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे का तेल ही नहीं हटेगा बल्कि आपकी स्किन भी दमक उठेगी।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते समय न करें यह गलतियां

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.