गर्मियों में चाहिए ठंडक तो लगाएं यह तेल

0

गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी अक्सर हो जाती है। पानी की कमी से कई तरह की समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं। इसीलिए गर्मियों में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। हालांकि गर्मियों में स्किन का रूखा और बेजान होना तो लाजमी हैं। इसलिए गमरियों के मौसम में त्वचा का ख़ास ख्याल रखना चाहिए। सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि बाल भी गर्मियों में बेजान और रूखी हो जाती हैं। वहीं पसीने की वजह से भी बाल चिपचिपे हो जाते हैं। यह समस्या सिर्फ महिलाओं को नहीं बल्कि पुरषों को भी होती है।

Related image

सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि कई पुरुष भी गर्मियों के मौसम में सिर में तेल लगाना छोड़ देते हैं। अगर आप सिर में तेल नहीं लगते तो बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता। बदलते मौसम के कारण आप तेल लगाना न छोड़े, बल्कि मौसम में आए बदलाव के अनुसार अपने तेल में भी बदलाव करें। मतलब मौसम के हिसाब से तेल का चुनाव करें। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि पुरषों को गर्मियों के मौसम कौन सा तेल लगाना चाहिए, जो आपको सुकून दे।

एवोकेडो ऑयल

Image result for एवोकैडो ऑयल

अगर आपके बाल गर्मियों में ज्यादा ही झड़ने लगे हैं या टूटने लगे हैं, तो आपको एवोकेडो तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। यह तेल बेहद ही हल्का होता है। एवोकेडो तेल में विटामिन ए, बी, डी, ई के अलावा आयरन, एमिनो एसिड और फॉलिक एसिड पाया जाता है। यह सभी विटामिन्स बालों के लिए बहुत जरूरी हैं। गर्मियों के मौसम में यह तेल आपके बालों को रूखा होने से बचाता है और उन्हें मॉश्‍चराइ करता है। इससे आपके बालों को मजबूती मिलती है। यह तेल नेचुरल सन प्रोटेक्‍शन और कंडीशनर होता है।

नारियल का तेल

Image result for नारियल का तेल

हालांकि अधिकतर लोग नारियल का तेल ही इस्तेमाल करते हैं। यह तेल हर किस्म के बालों के लिए प्रयोग किया जा सकता है। नारियल का तेल बालों को बढ़ाने के साथ-साथ डैंड्रफ की समस्या को भी खत्म करता है। यह बालों को चमकदार भी बनाता है।

जोजोबा ऑयल

Image result for जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल का प्रयोग रूखे और बेजान बालों के लिए किया जाता है। अगर आपके सिर में रूसी यानी कि डैंड्रफ ज्यादा है तो आपको इस तेल का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि जोजोबा ऑयल नॉन स्टिकी और नॉन ग्रीसी होता है। जोजोबा ऑयल में एंटीबैक्टिरियल गुण होता है जो बालों में एक सीरम की तरह काम करता है। यह तेल बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और स्कैल्प की समस्या को खत्म करता है।

बादाम का तेल

Image result for बादाम का तेल

कई पुरषों के बाद बेहद ही पतले होते हैं। ऐसे में बादाम का तेल सबसे उपयोगी साबित होता है। अगर आपको बाल झड़ने की समस्या भी है तो तब तो बादाम का तेल जरूर ही प्रयोग करना चाहिए। बादाम का तेल बालों को बेहतर पोषण प्रदान करता है। इससे बालों की ग्रोथ बहुत तेजी से होती है। बादाम के तेल में विटामिन ई होता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है। गर्मियों के मौसम में उड़ने वाली धूल और प्रदुषण से बादाम का तेल आपके बालों को सुरक्षित रखता है।

ऑलिव ऑयल

Image result for ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल एक बहुत ही बेहतरीन कंडीश्‍नर है। अगर आपके बाल बेहद ही संवेदनशील हैं तब आपको ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। यह तेल बालों को किसी तरह का एर्लीजिक रिएक्‍शन नहीं पहुंचाता। इसके अलावा यह तेल बालों को हेल्दी बनाने में बेहद ही कारगर होता है। इस तेल में भी इनफ्लेंटरी गुण होता है जो बालों को चमकदार बनाने के साथ उन्हें मॉइश्‍चराइज भी करता है। यह बहुत ही लाइटवेट तेल है।

इन सभी तेलों के इस्तेमाल से आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी होगी और बाल चमकदार भी बनेंगे। इसके अलावा यह सभी तेल बालों को मजबूती प्रदान करते हैं। गर्मियों के मौसम में यह तेल आपके सिर को ठंडा रखने का कार्य करते हैं। इन तेलों से आपको गर्मियों में भी ठंडक का अहसास होगा।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.