website counter widget

बालों को काला बनाने का अचूक उपाय

0

हम सभी ने बुजर्गों के मुंह से अक्सर ही यह कहते सुना है कि हमने यह बाल धूप में सफ़ेद नहीं किए हैं। लेकिन आज यह जमाना बदल चुका है। आज के दौर में सिर्फ बड़े-बूढ़ों के नहीं बल्कि बच्चों के बाल भी तेजी से सफ़ेद हो रहे हैं। अधिकतर लोग सफ़ेद बालों की समस्या से परेशान रहने लगे हैं (White Hairs Treatment)। पहले जो उम्र बढ़ने की निशानी हुआ करती थी आज वह सभी के लिए सबसे बड़ी परेशानी है। अगर आप भी इसी समस्या से परेशान है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको सफ़ेद बाल होने के कारण और उसे काले व खूबसूरत बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते समय न करें यह गलतियां

बाल सफ़ेद होने के कारण

#1

Related image

आज के दौर में तेजी से प्रदूषण, धूल और धुआं बढ़ रहा है जिसका असर सिर्फ हमारे शरीर पर ही नहीं बल्कि बालों पर भी होता है। तेजी से बढ़ते प्रदूषण की वजह से आजकल छोटी उम्र में भी इस तरह की परेशानी देखने को मिल रही है।

#2

Related image

इसकी दूसरी मुख्य वजह है असंतुलित आहार। आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोगों की दिनचर्या और खान-पान पूरी तरह से बदल गया है। असंतुलित आहार या अनबैलेंस्ड डाइट का असर न सिर्फ हमारे शरीर पर पड़ता है बल्कि इससे बालों को भी नुकसान पहुंचता है। शरीर को पूरा पौषण नहीं मिल पाने से बाल अंदरूनी रूप से कमजोर और सफेद होने लगते हैं।

#3

Image result for सफ़ेद बालों का कारण असंतुलित आहार

हमारे हार्मोन में होने वाले बदलाव के कारण भी बाल सफ़ेद होने लगते हैं। क्योंकी हार्मोन्स में बदलाव का असर हमारे मस्तिष्क और हमारे शरीर पर पड़ता है। इसी वजह से बाल सफ़ेद होने लगते हैं।

Latest Bridal Mehendi Design : मेहंदी के इन डिजाइन को देखर हर कोई करेगा तारीफ़

#4

Image result for सफ़ेद बालों का कारण असंतुलित आहार

आज के दौर में ज्यादातर लोगों को नशे की लत लग जाती है और वे स्मोकिंग जैसी आदत पाल लेते हैं। स्मोकिंग की वजह से फेफड़ों की बीमारी के साथ ही बालों की समस्या भी जन्म लेती है।

यदि आपके बाल भी कम उम्र में तेजी से सफ़ेद हो रहे हैं तो आप ऊपर बताए गए कारणों पर गौर करें। जहां तो हो सके स्मोकिंग और नशे की आदतों से बचें। पौष्टिक और संतुलित आहार लें। इसके अलावा आप अपने बालों को इस तरह भी काला और घना बना सकते है।

बालों को काला बनाने के उपाय

एलोवेरा जैल

Image result for सफेद बालों एलोवेरा जेल

हफ्ते में दो से तीन बार अपने बालों पर एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें। इसके लिए एलोवेरा जैल को तकरीबन आधा घंटे तक बालों में लगा कर रखें और उसके बाद साफ़ पाने से बाल धो लें। यह आपके बालों की शाइन बढ़ाने के साथ ही उन्हें काला बनाता है।

प्याज

Image result for सफेद बालों प्याज

प्याज हमें गर्मियों में लू लगने से बचाती है और प्याज में और भी कई गुण मौजूद होते हैं। अगर आप प्याज का रस अपने बालों की जड़ों में लगाकर उसे थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को धो लें तो आपके बाल काले और घने बनेंगे। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार करना चाहिए।

नारियल का तेल

Image result for सफ़ेद बालों का कारण असंतुलित आहार

नारियल का तेल तो लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसे नियमित रूप से बालों में लगाना चाहिए। हफ्ते में तीन से चार बार नारियल के तेल से बालों की मसाज करना चाहिए। मसाज के दौरान स्कैल्प को अच्छी तरह से तेल लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके बाल काले और घने बनते है।

तेज धूप से झुलस गई है त्वचा, तो अपनाएं यह उपाय

करी पत्ता और नारियल का तेल

Image result for सफेद बालों करी पत्ता और नारियल का तेल

नारियल के तेल में करी पत्तों को मिलाने से इसके और भी फायदे बढ़ जाते है। इसके लिए आपको नारियल के तेल में करी पत्ते मिलकर गर्म करना होगा। अब इसे ठंडा होने दें। इसके बाद इससे बालों की जड़ों की मसाज करें। इसके बाद बालों को कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। अब बालों को धो लें।

आंवला

Image result for सफ़ेद बालों का कारण असंतुलित आहार

आंवले में विटामिन सी अत्यधिक मात्रा में होता है जो बालों को काला बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। आवंलें का मुरब्बा और उसके चूर्ण का सेवन बालों को काला बनाता है। इसके अलावा आंवलें को रीठा के साथ मिलकर बालों में लगाने से भी बालों को काला बनाया जा सकता है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.