Skin Care Tips : गर्मियों में इस तरह रखें त्वचा का ध्यान

0

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। गर्म हवाएं और तेज धूप लगातार ही मौसम का तापमान बढ़ा रही है। गर्मियों के मौसम में स्किन मतलब त्वचा का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी है। गर्मियों के मौसम में पसीना, धूल, धूप और प्रदूषण आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर गर्मियों के मौसम में अपनी त्वचा का ठीक से ध्यान न रखा जाए, तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। प्रदूषण, धूल और धूप की वजह से कील मुहांसे, स्किन इंफेक्शन, झुर्रियां और रैशेज जैसी समस्या हो सकती है। आज हम बताने जा रहे हैं गर्मियों के मौसम में अपनी त्वचा का ध्यान (Summer Season Skin Care Tips ) किस तरह से रखें।

5 ड्रेस जो बनाएंगी आपको स्टाइलिश

इन उपाय को अपनाकर आप इस समस्याओं से बच सकती हैं (Summer Season Skin Care Tips In Hindi)।

Image result for skin care in summer

गर्मियों के मौसम (Summer Season Skin Care Tips ) में पड़ने वाली तेज सूर्य की किरणे आपकी त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। इनकी वजह से आपको सनटैन और सनबर्न जैसी समस्या हो सकती है। तेज धूप आपकी स्किन को जला सकती है और आपकी त्वचा काली पड़ जाती है। अगर आपको धूप में कहीं बाहर जाना पड़े तो बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें।

Image result for drink water in summer

गर्मियों के मौसम में आपकी त्वचा (Summer Season Skin Care Tips ) की नमी ख़त्म हो जाती है। इसे बरकरार रखना बेहद ही जरूरी है। आपको गर्मियों के मौसम में भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पीना आपको स्वस्थ भी रखता है और आपकी त्वचा को भी नमी प्रदान करता है। इसके अलावा गर्मियों में लस्सी, छाछ, जूस, दही, नारियल पानी आदि भी पिएं। इस मौसम में जितना हो सके कोल्डड्रिंक से परहेज करें।

इस तरह दिखें फैशनेबल और स्टाइलिश

Related image

गर्मियों के मौसम में पसीना बहुत आता है। पसीने की वजह से आपके रोमछिद्र बंद हो जाते हैं जिससे आपको खुजली आदि की समस्या होने लगती है। पसीने में कीटाणु भी होते हैं जो स्किन इंफेक्शन की समस्या को भी जन्म दे सकते हैं। इसी वजह से दिन में दो बार नहाना उचित रहता है। नहाने के बाद वाटर बेस्ड मास्चराइजर का इस्तेमाल अवश्य करें। यह आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखता है।

Image result for skin care in summer

सोने से पहले अपने चेहरे को गुलाब जल से साफ़ करना न भूलें। गुलाब जल से जहां ठंडक मिलती है वहीं यह आपकी त्वचा पर आने वाले प्राकृतिक तेल को हटाने में मदद करता है।

5 चीजें जो लड़कियां हमेशा रखती हैं साथ

Related image

गर्मियों के मौसम से खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम तले-भुने, भारी और मसालेदार भोजन से बच कर रहें। संतुलित आहार लें। गर्मियों में जल्दी पचने वाला आहार ही लेना चाहिए। हरी संब्जियों का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है। तरल पदार्थों का सेवन जरूर करें।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.