website counter widget

तेज धूप से झुलस गई है त्वचा, तो अपनाएं यह उपाय

0

गर्मी के मौसम में हर व्यक्ति की त्वचा में कई बदलाव देखे जाते हैं। गर्मी की तेज धूप और तपिश हमारी स्किन को झुलसा देता है। इस वजह से चेहरे की रंगत उड़ जाती है। गर्मी का मौसम महिलाओं के लिए एक बेहद बड़ी चुनौती लेकर आता है (Summer Skin Care)। इस मौसम में महिलाओं को अपनी त्वचा के विशेष ध्यान रखना जरूरी है। आइए जानते हैं कि गर्मियों के मौसम में किस तरह अपने चेहरे की खूबसूरती को निखारा जा सकता है।

डिजिटल मेकअप से बेस्ट कुछ नहीं

ठंडे पानी का इस्तेमाल

Image result for ठंडे पानी से धो

गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा खतरा रहता है सनबर्न होने का। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना अपने चहेरे को कम से कम 3 से 4 बार ठंडे  पानी से धोएं। अगर आप ऑफिस जाती हैं तो शाम को घर पहुंचने बाद कुछ देर तक अपने चेहरे पर बर्फ के टुकड़ों को रखिए। यह आपको सनबर्न से हुए नुकसान से राहत दिलाएंगे। ऐसा करने से त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है।

कच्चा आलू बढ़ाएगा ऐसी रंगत कि देखते रह जाएंगे सब

टमाटर का पेस्ट

Image result for टमाटर का पेस्ट

अगर आपकी त्वचा तेज धूप के कारण काफी जुलस गई है और आपक चेहरे पर जलन होने लगी है, तो आप अपने चेहरे पर टमाटर का पेस्ट लगा लें। यह चेहरे को ठंडक के साथ-साथ नमी प्रदान करता है।

शहद और नींबू

Image result for शहद और नींबू

रूखी हो चुकी बेजान त्वचा को फिर से खूबसूरत बनाने के लिए एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस मिलकर चेहरे पर लगा लीजिए। तकरीबन आधे घंटे के बाद इसे साफ़ पानी से धो लीजिए। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से चेहरे में निखार आता है और दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिल जाता है।

गर्मियों में इस तरह बढ़ाएं चेहरे की रंगत

तिल का पानी

Image result for तिल का पानी

अगर आपकी स्किन तेज धूप से काफी झुलस गई है और आपको जलन भी महसूस हो रही है तो इसके लिए आप तिल के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको तिल को पीसकर आधे कप पानी में मिला कर दो घंटे के लिए रखना होगा। इसके बाद पानी को छान लें। अब इस पानी से चेहरे को धोएं। इससे आपको ठंडक मिलेगी और त्वचा को आराम मिलेगा।

गुलाबजल और तरबूज का रस

Image result for गुलाबजल और तरबूज का रस

सनबर्न के नुकसान को कम करने के लिए आप तरबूज के रस को गुलाबजल में मिलकर अपने चेहरे पर लगाइए। इसे 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए। अब इसके बाद साफ़ ठंडे पानी से चेहरे को धो लीजिए। यह आपके चेहरे को ठंडक पहुंचाने के साथ नमी भी प्रदान करेगा।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
Loading...
Share.