website counter widget

अगर आप चेहरे पर दाग धब्बे से परेशान हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें

0

हर कोई अपने चेहरे को हमेशा बेदाग़ और सुंदर (Skin Beauty Tips) रखना चाहता है। ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ महिलाओं की चाहत होती है। बल्कि लड़की भी अपने चेहरे की स्किन को हमेशा बेदाग़ और दमकती हुई रखना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे में कील-मुंहासे या फिर दाग-धब्बे क्यों हो जाते हैं? दरअसल रोमछिद्र के बंद हो जाने की वजह से ऐसा होता है (How To Remove Pimples)। जब चेहरे पर मौजूद रोमछिद्र बंद हो जाते हैं तो चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। इसी वजह से कील-मुंहासे भी होते हैं। अगर आप इन सभी समस्याओं से छुटकार पाना चाहते हैं तो आज हम को कुछ आसान से तरीके बताने जा रहे हैं। इन तरीकों को अपना कर आप पास सकते हैं बेदाग़ और दमकती त्वचा।

इन 5 ब्यूटी टिप्स से चमकाए अपनी त्वचा

कील-मुंहासे और दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए वैसे तो दालचीनी और शहद (Cinnamon And Honey) का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आज हम आपको कुछ और भी तरीके बताने जा रहे हैं। बेकिंग सोडा (Sodium bicarbonate) के इस्तमाल से फ्रिज की बदबू को दूर करने का तरीका तो हम सभी जानते हैं (How To Remove Pimples) लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी किया जाता है? अगर नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि बेकिंग सोडा न सिर्फ आपके चेहरे से दाग-धब्बों को हटाता है बल्कि यह आपके चेहरे की रंगत को भी निखार (Skin Beauty Tips) देता है।

Roop Chaturdashi 2019 : ये ख़ास उबटन देगा इंस्टेंट ग्लो

बेकिंग सोडा के अलावा दालचीनी जीवाणुरोधी होती है और इसके इस्तेमाल से चेहरे के मुंहासों व दाग-धब्बों से निजात पाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल आप स्क्रब के रूप में कर सकते हैं। यह त्वचा को निखारने (Skin Beauty Tips) का भी काम करता है। शहद एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी दोनों होता है। शहद में मौजूद गुण चेहरे के बंद हुए रोमछिद्र को खोलने और इन्हे बंद करने वाली अशुद्धियों को हटाने का कार्य करते हैं। इसके अलावा शहद में मौजूद गुण चेहरे से दाग-धब्बे हटाने का भी कार्य करता है। यह त्वचा में नमी बरकरार रखने में सहायक होता है।

अगर आपके चेहरे पर ज्यादा दाग-धब्बे हो गए हैं और आपको अक्सर ही मुंहासे होते हैं तो इससे निजात पाने के लिए एप्सोम साल्ट्स (Magnesium Sulfate) का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह बेहद ही आसानी से दाग-धब्बों को हटाकर चेह्ररे को बेदाग और दमकदार (Skin Beauty Tips) बनता है। यह चेहरे की डेड स्किन सेल्स को भी हटाने का कार्य करता है।

तरबूज का सेवन इन लोगों के लिए हो सकता है जानलेवा

Prabhat jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.