Roop Chaturdashi 2019 : ये ख़ास उबटन देगा इंस्टेंट ग्लो

0

देश भर में आज बेहद हर्षोल्लास के साथ धनतेरस का पर्व मनाया जा रहा है। लोगों की भीड़ बाजार में उमड़ पड़ी है। आज के दिन लोग बर्तन और सोने-चांदी की खरीदी करते हैं। धनतेरस पर सोने-चांदी व बर्तन खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। वहीं शुभ मुहूर्त में आज धन के देवता कुबेर, माता लक्ष्मी के साथ भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है। धनतेरस से दिवाली (Diwali 2019) का पांच दिवसीय त्यौहार शुरू हो जाता है। अब कल शनिवार 26 अक्टूबर को रूप चौदस (Roop Chaturdashi 2019) का पर्व देश भर में धूम-धाम से मनाया जाएगा। रूप चौदस को नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है।

आखिर रूप चौदश पर महिलाएं क्यों करती है श्रृंगार

रूप चौदस (Roop Chaturdashi 2019) के दिन सूर्योदय से पूर्व स्नान करने की परंपरा है। यह पर्व महिलाओं के लिए बेहद ही ख़ास माना जाता है। इस दिन महिलाएं खुद को निखारती हैं। ऐसी मान्यता है कि रूप चौदस के दिन महिलाएं सूर्योदय के पूर्व स्नान कर उबटन लगाती हैं तो उनकी त्वचा हमेशा बेदाग़ रहती है और उनका चेहरा हमेशा जवां और दमकता हुआ रहता है। यह परंपरा पिछले कई वर्षों से अनवरत चली आ रही है। तो चलिए जानते हैं उबटन बनाने का सही तरीका (Roop Chaturdashi 2019 Whatsapp Status)। अगर आप भी उबटन लगाकर अपनी त्वचा को निखारना चाहती हैं तो हम आपको बता रहे हैं हल्दी के इस ख़ास उबटन के बारे में।

सामग्री-

बेसन – 2 चम्मच

हल्दी – 2 चम्मच

चन्दन पाउडर – 1 चम्मच

मसूर दाल का पाउडर – 1 चम्मच (मिलाना चाहे तो)

दूध या गुलाबजल – 2 चम्मच (या जितना पेस्ट बनाने में लगे)

आधे नींबू का रस

Happy Roop Chaturdashi Messages 2019 : ऐसे दें रूप चतुर्दशी की शुभकामना

उबटन बनाने की विधि –

सभी सामग्रियों को एक कटोरी में लेकर अच्छी तरह से मिला लें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप इस उबटन में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाएं। अगर आपकी त्वचा तेलीय यानी ऑयली है तो आप इस उबटन में गुलाबजल की कुछ बूंदे मिला लें। अब इस उबटन को अच्छी तरह से फेंट कर इसका पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट पतला नहीं होना चाहिए। आप चाहें तो इस उबटन में हल्दी की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। वहीं यदि आपके चेहरे पर अनचाहे बाल हैं तो आप इस उबटन में मसूर दाल पाउडर और बेसन की मात्रा थोड़ी अधिक रखें। लीजिए हो गया आपका उबटन (Roop Chaturdashi Ubtan) तैयार। जिस तरह उबटन को सही तरीके और सही सामग्री के साथ बनाना जरूरी होता है उसी तरह इसे लगाने का भी सही तरीका पता होना चाहिए। तो चलए जानते हैं कि इस उबटन को किस तरह से लगाएं।

लगाने का तरीका

तैयार किए गए उबटन (Roop Chaturdashi 2019 Ubtan) को हाथ से चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लें। चेहरे और गर्दन का कोई हिस्सा नहीं छूटना चाहिए। अब इस उबटन को सूखने के लिए छोड़ दें। जब उबटन पूरी तरह से सूख जाए तो हाथ में थोड़ा सा ढूढ़ लेकर हल्के-हल्के हाथों से चेहरे व गर्दन की मसाज करते हुए इसे छुड़ाएं। कुछ देर चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। अब ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। अगर आप इस उबटन का नियमित इस्तेमाल करती हैं तो यह आपकी चेहरे की त्वचा को निखारने के साथ चेहरे के अनचाहे बालों को हटा देता है। इस उबटन से आपको इंस्टेंट ग्लो मिलता है।

Diwali Rangoli Designs 2019: इन खूबसूरत रंगोली से बढ़ाएं घर की खूबसूरती

Prabhat Jain

Share.