डेड स्किन से परेशान हैं तो अपनाएं यह उपाए

0

डेड स्किन मतलब त्वचा के ऊपरी परत पर जमे डेड सेल्स। डेड स्किन को हटाने के लिए महिलाएं ना जाने क्या-क्या तरीका अपनाती हैं। चेहरे को निखारने व मुलायम बनाने के लिए कई तरह के तरीके अपनाने के बाद भी बेहतर परिणाम नहीं मिल पाता। डेड स्किन की वजह से आपका चेहरा डल और मुरझाया हुआ दिखने लगता है। झुर्रियां और काले धब्बे आपके चेहरे की रंगत को बिगाड़ देते हैं। ऐसे में आप घरेलू तरीका अपना कर भी अपनी डेड स्किन को हटा (How To Rid Dead Skin Easily) सकती हैं। आइए जानते हैं आप किस तरह घरेलू उपाए अपनाकर अपनी डेड स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।

5 चीजें जो लड़कियां हमेशा रखती हैं साथ

How To Rid Dead Skin Easily :

कॉफी

Image result for coffee for skin

हर घर में कॉफी का इस्तेमाल तो होता ही है। आप कॉफी की मदद से भी अपने चेहरे की डेड स्किन को हटा सकती हैं। इसके लिए आपको 3 चम्मच कॉफ़ी, 1 चम्मच जैतून या बादाम का तेल, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच चीनी को मिलकर पेस्ट बनाना होगा। अब इस पेस्ट से अपनी त्वचा की मसाज करनी है। मसाज के बाद 5 से 10 मिनट के लिए अपनी त्वचा को छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से स्किन को साफ़ कर लें। आपकी त्वचा निखार उठेगी।

बादाम

यह जींस देंगी सबसे ज्यादा स्टाइलिश लुक

Related image

बादाम के इस्तेमाल से भी आप अपनी डेड स्किन से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको 8-10 बादामों को रात भर के लिए पानी में भिगो कर रखना है। इसके बाद सुबह इन बादामों को पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में 2 चम्मच शहद मिलाएं। आप इस पेस्ट से हाथों, चेहरे और गर्दन पर मसाज करें। इसके बाद 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। पेस्ट सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। आपकी त्वचा चमक उठेगी।

चीनी

Image result for dead skin cells

रसोई में उपलब्ध चीनी भी डेड स्किन को हटाने के लिए बेहद कारगर होती है। इसके लिए आधा कप चीनी, 2-3 चम्मच जैतून का तेल, 2-3 चम्मच शहद व थोड़ा सा नींबू का रस आपस में मिलकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से अपनी स्किन की मसाज करें। लगभग 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से स्किन को धो लें। आपको त्वचा निखार जाएगी और दाग धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा।

Mens Fashion : बेहतर ड्रेसिंग सेंस से निखारे व्यक्तित्व

प्रभात

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.