धूप से काली पड़ गई है त्वचा, तो अपनाएं यह घरेलू उपाय

0

मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन धूप तो रंगत फीकी कर ही देती है। लेकिन गर्मियों के मौसम में इसका प्रभाव कुछ ज्यादा ही देखने को मिलता है। गर्मियों के मौसम में धूप बेहद तेज हो जाती है जिस वजह से स्किन झुलस जाती है और त्वचा की रंगत फीकी पड़ जाती है। अगर आप चेहरा भी काला पड़ जाए या आपकी स्किन का कलर भी डल हो जाए तो आप दिन में केवल 15 मिनट निकालकर घरेलू उपायों से अपनी रंगत निखार सकती हैं। घरेलू नुस्खों की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि उनमे किसी तरह का कोई केमिकल नहीं होता। इसी वजह से इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में।

चेहरे और बालों की चमक बढ़ाएगा एलोवेरा जेल

Related image

जब भी आपको घर से बाहर निकलना हो तो चेहरे के अलावा शरीर के खुले हिस्सों पर सनस्क्रीन या ब्रॉड स्पेक्ट्रम क्रीम लगाना कभी न भूलें। यह आपको तेज धूप से बचाती है और आपकी रंगत को भी डल होने से बचाती है। जब भी रात में सोने जाएं तो चेहरे को अच्छे से साफ़ करें और फिर मॉइस्चराइज लगा कर ही सोएं। ऐसा करने से आपके चेहरे को नमी मिलती है और वह रूखा नहीं होता। गर्मियों के मौसम में हर हफ्ते कम से कम 3-4 बार अपने चेहरे को स्क्रब करना चाहिए।

बालों को काला बनाने का अचूक उपाय

Image result for चेहरे को स्क्रब

गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको रोजाना अपनी डाइट में अधिक से अधिक मात्रा में लिक्विड पदार्थ का सेवन करना चाहिए। गर्मियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पाने पीना चाहिए। चेहरे को तरोताजा बनाए रखने के लिए कच्चे दूध में थोड़ा सा गुलाबजल और पानी को मिलाकर लगाना चाहिए। इससे चेहरे को नमी मिलती है और आपका चेहरे खिलता है। जब भी बाहर से घर वापस आएं तो चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे मारें। इसके बाद चेहरे को तौलिये से पोंछे और फिर एलोवेरा जेल लगाना न भूलें।

Related image

इसके अलावा आप एक कप पानी में चाय की पत्ती को उबाल लें। अब इस पानी को छाने और ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा हो जाने पर इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को धो लें और फिर ऐलोवेरा जेल लगा लें। यह दोनों चीज़ें आपके चेहरे को ठंडक प्रदान करती हैं और टैनिंग की समस्या से निजात दिलाती हैं।

होममेड वैक्स से वैक्सिंग करने के हैं बहुत फायदे

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.