आसान Face Pack से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

0

गर्मियों (Summer Skin Tips In Hindi) के मौसम में ज्यादातर युवतियां अपनी स्किन को लेकर बेहद गंभीर हो जाती हैं। अपनी स्किन को धूप से बचाने और निखारने के लिए ज्यादातर लड़कियां कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इन सभी के इस्तेमाल से भी वैसा रिजल्ट प्राप्त नहीं होता जैसा वे चाहती हैं। कई बार कैमिकल त्वचा को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा देते हैं। अगर आप गर्मियों में अपनी त्वचा को ग्लोइंग और हेल्दी रखना चाहती हैं तो आपको घरेलू उपाय (Homemade Fruit Packs For Glowing Skin) अपनाने चाहिए।

चलिए जानते हैं कुछ घरलू उपायों के बारे में (Homemade Fruit Packs For Glowing Skin) :

जानिए बीबी और सीसी क्रीम के बीच का अंतर

नारियल पानी

Image result for नारियल पानी

गर्मी के मौसम से जो सबसे फायदेमंद होता है वह है नारियल का पानी। नारियल के पानी में एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व पाए जाते हैं जो त्वचा को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं। अगर आपकी त्वचा ऑयली है या फिर आपको कील-मुंहासों की समस्या है तो आपको नारियल के पानी से अपने चेहरे को जरूर धोना चाहिए। कुछ दिन तक इसके इस्तेमाल से आपको राहत मिलेगी और आपका चेहरा भी दमक उठेगा।

आम

Image result for आम

आम को फलों का राजा कहा जाता है और गर्मी के मौसम में आम का अलग ही मज़ा होता है। जिस तरह आम स्वाद से भरपूर होता है वैसे ही त्वचा की रंगत बढ़ाने में भी यह बेहद कारगर होता है। इस मौसम में अक्सर धूप के कारण ब्‍लैकहेड जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। इससे निजात पाने के लिए आपको आम के पल्प में मिल्‍क पाउडर और शहद को मिलकर अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। इसके बाद कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। आपके ब्‍लैकहेड खत्म हो जाएंगे और चेहरे का ग्लो भी बढ़ेगा।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते समय न करें यह गलतियां

तरबूज

Image result for तरबूज

तरबूज पानी से भरपूर होता है और गर्मियों के मौसम में आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। तरबूज सिर्फ शरीर में पानी की आपूर्ति नहीं करता बल्कि आपकी त्वचा को भी फायदा पहुंचाता है। अगर तेज धूप से आपकी त्वचा झुलस गई हो तो तरबूज के सफ़ेद भाग का रस निकाल लें। अब इस रस में शहद को मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

दही

Image result for दही

नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट के तौर पर दही का इस्तेमाल किया जाता है। दही चेहरे की डेड स्किन सेल्स को हटाने में बेहद मददगार है। यह चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में सहायक होता है।

चेहरा हो गया है बेजान तो लगाएं चंदन

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.