अंगूर से बनाएं बालों को सिल्की और मजबूत

0

यदि आप भी बालों की समस्याएं (Hair problem) से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए बहुत ही सस्ता और अच्छा उपाय लेकर आये हैं। अंगूर (Grapes Benefits For Hair), जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। उसमें विटमिन सी, के, ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स के साथ ही कई ऐसे तत्व होते हैं जो हमारी सेहत के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। यह डायबीटीज से लेकर कैंसर तक की बीमारी के लिए लाभप्रद है। यही अंगूर बालों को भी चमकीला और मजबूत बनाने के लिए काफी होता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे अंगूर का मास्क आपके बालों के लिए वरदान साबित होता है।

आलू के ये फेस पैक चेहरे के दाग-धब्बों से दिलाएंगे मुक्ति

अंगूर (Grapes Benefits For Hair) में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स जैसे कि tannin और resveratol होते हैं, जो स्किन में मौजूद फ्री रैडिकल्स को बाहर निकालते हैं। ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे बाल तेजी से बढ़ते भी हैं।

आइये जानते हैं कैसे बनाएं अंगूर से हेयर मास्क (Grapes Benefits For Hair)

अंगूर, नारियल का तेल और शहद

नारियल के तेल के साथ अंगूर का रस और शहद को मिलाकर लगाने से बालों की चमक बढ़ती है। इसके लिए एक कप अंगूर के रस में दो चम्मच नारियल का तेल (Coconut oil) और आधा चम्मच शहद (Honey) मिलाएं। मिश्रण से बालों की अच्छी तरह मसाज करें। अब आधे घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें। इसे सप्ताह में दो बार जरूर लगाए।

करेले का फेस पैक निखारेगा आपकी खूबसूरती

दही के साथ अंगूर का मास्क

2 चम्मच दही, 1 चम्मच मेथी और 1 नींबू निचोड़कर अच्छी तरह मिलाएं। इसे बालों में लगाने के बाद 2 घंटों के लिए छोड़ दें। 2 घंटे बाद इसे पानी से धो लें। इसके बाद शैम्पू से भी धो लें। इस मास्क को सप्ताह में तीन बार जरूर लगाएं।

 बालों के लिए वरदान है टमाटर का ज्यूस

Share.