सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते समय न करें यह गलतियां

0

गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है। धीरे-धीरे गर्मी अपने चरम पर पहुंचती जा रही है। ऐसे में स्वास्थ्य और त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इतनी तपती हुई दोपहर में घर से कहीं भी बाहर जाने को दिल नहीं करता। लेकिन कई बार यह संभव नहीं हो पाता। अक्सर ही हमे काम के सिलसिले में बाहर जाना ही पड़ता है। अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो अपनी त्वचा का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी है। धूप से होने वाले नुकसान से बचने के लिए आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल तो जरूर ही करते होंगे। यह हमारी त्वचा की सुरक्षा करता है। लेकिन कई बार लोग इसके इस्तेमाल में भी कई प्रकार की गलतियां कर बैठते हैं। आइए जानते है कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते वक़्त कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए।

Image result for Use sunscreen

ज्यादातर लोग घर से बाहर जाते वक़्त तेज धूप से अपनी त्वचा को बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है। अगर आपको कहीं बाहर जाना है तो घर से निकलने के लगभग 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाना चाहिए।

Image result for Use sunscreen

कई लोगों के दिमाग में यह रहता है कि दिन में सिर्फ एक बार सनस्क्रीन लगाने से आपकी स्किन को प्रोटेक्शन मिलेगा, तो यह धारणा गलत है। आपको हर 3 घंटे के अंतराल से सनस्क्रीन को अपनी त्वचा पर लगाना चाहिए। अगर आप स्वीमिंग कर रहे हैं या फिर ड्राइविंग कर के फ्री हुए हैं तो ऐसे सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए।

Related image

अधिकतर लोगों का मानना है कि सनस्क्रीन सिर्फ धूप से हमारी स्किन का बचाव करती है। लेकिन आपको यह बात जान लेना चाहिए कि सनस्क्रीन सिर्फ धूप से ही नहीं बल्कि कई अन्य तरह से भी हमारी त्वचा का बचाव करती है। इसलिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल हर मौसम में किया जाना चाहिए। और यदि आप घर से बाहर जा रहे हैं तो आपको सनस्क्रीन लगा कर ही घर से निकलना चाहिए।

Image result for Use sunscreen

जिन लोगों की स्किन का कलर डार्क होता है वे सोचते हैं कि उन्हें सनस्क्रीन की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि उनकी स्किन पहले से ही डार्क है। तो आपको बता दें कि सनस्क्रीन का कार्य धूप की हानिकारक किरणों से आपकी त्वचा को बचाना है न की उसे डार्क होने से। इसीलिए हर किसी को सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.