website counter widget

गर्मियों में खूबसूरती के लिए सिर्फ खाएं नहीं लगाएं टमाटर

0

लाल टमाटर खाओगे, लाल-लाल हो जाओगे… यह बात तो हम सभी कई बार सुन चुके हैं। बचपन में बच्चों को यह बात कही जाती है। यह महज़ कही जाने वाली बात नहीं है बल्कि सच में टमाटर चेहरे का निखार बढ़ाता है। यह बात डॉक्टर्स भी मानते हैं। टमाटर चेहरे का निखार बढ़ाता है यह बात एक अध्ययन में साबित हो चुकी है। दरअसल टमाटर (Tomato Face Pack) में लाइकोपीन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो हमारी त्वचा को सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाता है। इसी तत्व की वजह से टमाटर का रंग भी लाल होता है। जब टमाटर पूरी तरह से पक जाता है तब उसमें इस तत्व की अधिकता हो जाती है। डॉक्टर्स का कहना है कि उच्च स्तरीय लाइकोपीन वाले टमाटर मतलब कि पके हुए लाल-लाल टमाटर आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाते हैं। टमाटर न सिर्फ त्वचा की रक्षा करता है बल्कि यह त्वचा की चमक भी बढ़ाता है।

वैक्सिंग करवाने से पहले पढ़ें यह खबर, नहीं होगा दर्द

Related image

टमाटर सिर्फ खाने से ही नहीं बल्कि त्वचा पर लगाने से भी इसकी चमक बढ़ाता है। टमाटर का फेसपैक सनप्रोटेक्‍शन का कार्य करता है। टमाटर में लाइकोपीन के अलावा ल्‍यूटिन भी पाया जाता है जो त्वचा की नमी को बरकरार रखता है। यह तत्व त्वचा की कसावट को भी बढ़ाता है।

आइए जानते हैं कि किस तरह टमाटर के फेसपैक (Tomato Face Pack) से त्वचा की सुंदरता निखारी जा सकती है।

#1

Related image

टमाटर के गूदे में नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। टमाटर और नींबू टैनिंग हटाने का कार्य करते हैं। जब यह फेसपैक सूख जाए तब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस फेसपैक के नियमित प्रयोग से त्वचा में कसावट आती है और टैनिंग की समस्या दूर होती है।

अनचाहे बालों से मुक्ति दिलाएंगे यह उपाय

#2

Image result for oily skin

अगर आप तेलीय त्वचा से परेशान हैं, तो टमाटर, दही और नींबू का रस मिलकर फेसपैक तैयार करें। यह फेसपैक प्राकृतिक ब्लीच का कार्य करता है। यह फेसपैक प्राकृतिक रूप से रोमछिद्रों को साफ करता है और त्वचा से तेल को हटाता है। इस फेसपैक से त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है।

#3

Related image

अगर आप मुंहासें और दाग-धब्बों से परेशान हैं तो टमाटर का एक टुकड़ा लें और उस पर चीनी डालें। अब इसको चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। इसके 10 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद टमाटर में शहद मिलकर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तब चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे साफ होंगे और चेहरा भी चमकदार बनेगा।

#4

Related image

टमाटर को शहद और बेसन के साथ मिलकर चेहरे पर लगाने से चेहरे का निखार बढ़ता है। चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए यह फेसपैक बेहद ही कारगर है।

Benefits Of Lipsticks : खूबसूरती के साथ सेहतमंद भी रखती है लिपस्टिक

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.