घर में बनाएं ये 5 फेसपैक

0

दाग-धब्बे  हो या गड्ढे चेहरे पर किसी तरह का निशान किसी को भी अच्छा नहीं लगता। हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा खूबसूरत और बेदाग हो। लोग खूबसूरत दिखने के लिए क्या नहीं करते। बाजार से केमिकलयुक्त ब्यूटी फेस क्रीम लेते हैं और पार्लर जाकर पैसे खर्च करते हैं। यदि आप बिना पार्लर जाए सुंदर और ब्यूटी फेस क्रीम के बेदाग स्किन पाना चाहते हैं तो अपने घर पर उपलब्ध कुछ चीजों से बेहतरीन फेसपैक बना सकते हैं। आज हम आपको 5 ऐसे फेसपैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आसानी से घर पर बनाए जा सकते हैं।

जाने इन फेसपैक को बनाने की विधि-

1.शहद, केला और दही का फेसपैक

एक पके केले को आधा काट लें और उसे मसल लें। इसमें 1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद मिला लें। इस फेसपैक को चेहरे पर लगा लें। जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। ये चेहरे पर ग्लो के साथ-साथ टैनिंग भी खत्म करेगा।

2.शहद, नींबू और नारियल तेल का फेसपैक

एक छोटा चम्मच नारियल तेल लें और उसे हल्का गर्म कर लें। अब इसमें आधा चम्मच शहद मिला लें और साथ में आधे कटे नींबू का रस भी मिला लें। इस फेसपैक को 5 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर धो लें।

3. दूध, बेसन और हल्दी का फेसपैक

पहले चेहरे को अच्छे से धोकर साफ कर लें। इसके बाद 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच हल्दी और थोड़ा सा दूध मिला लें। इस पैक को चेहरे पर लगा लें। जब यह चेहरे पर सूख जाए तो इसे धो लें।

4.शहद और पपीता का फेसपैक

सबसे पहले एक बड़ा चम्मच शहद लें और इसमें अपनी जरूरत के अनुसार पपीते का गूदा मसलकर मिला लें। इस फेसपैक को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

5.नींबू और आलू का फेसपैक

एक आलू को पीस लें और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें। इस फेसपैक को सूख जाने पर धोकर साफ कर लें।

Share.