website counter widget

रहना है Fit-N-Fine तो करें योगासन

0

योग (Yog) हमारी भारतीय संस्कृति (Indian Culture) का ही एक हिस्सा है ,पुरातन समय में योग (Yog) लोगों के जीवन का एक अभिन्न अंग था पर वर्तमान की भागदौड़ की जिंदगी और पाश्चात्य सभ्यता (Western Culture) का अनुपालन करने के कारण लोगों ने योग (Yog) से दूरी बना ली थी लेकिन अब लोग योग ( Benefits of Yoga) से होने वाले फायदों से भलीभांति परिचित हैं और योग (Yog) की तरफ उनका रुझान बढ़ा है।

योग दिवस (Yoga Day)21 जून को मनाया जाने वाला है। एक अध्ययन से यह निष्कर्ष (Conclusion) सामने आया है कि योग(Yog) करने वाले व्यक्ति का शरीर और सौंदर्य निखरने के साथ ही उनके व्यक्तित्व ,आत्मविश्वास और भावनात्मक स्थायित्व में सकारात्मक(Positive) बदवाल देखे गए हैं। आजकल योग ( Benefits of Yoga) विदेशों में भी प्रचलित हो गया है , विदेश में बसे लोग भी योग(Yog) का लाभ पाना चाहते हैं।

हमारे लिए जानलेवा है हमारा स्मार्टफोन


योग से होने वाले फायदे ( Benefits of Yoga) –

1 -योग(Yog) से तनाव(Tension) कम होता है। योग(Yog) से साँसों पर नियंत्रण(Control) पाया जा सकता है ,योग(Yog) में साँसों को अंदर बाहर खींचने की जो क्रिया अपनायी जाती है उससे ,रक्त में ऑक्सीजन का संचार बढ़ता है। व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक आनंद की अनुभूति होती है।


2 -योग(Yog) से त्वचा के विषैले पदार्थों(Toxic Substance) को बाहर निकलने में मदद मिलती है और त्वचा की रंगत(Colour) में सुधार होता है।

3 योग(Yog) की सहायता से समय से पूर्व आने वाले बुढ़ापे को रोका जा सकता है साथ ही छरहरी काया(Slim Body) प्राप्त की जा सकती है। योग(Yog) से शरीर पतला और स्वस्थ दिखायी देता है।

इसलिए लोगों को मरने-मारने के लिए बाध्य हो जाते हैं आतंकी


4 -योग(Yog) से बालों और सिर की खाल में ऑक्सीजन(Oxygen) की पूर्ती होती है और उन्हें पोषाहार मिलता है जिससे बालों को बढ़ने में सहायता मिलती है।

5 -शीर्षासन, हलासन और सूर्य नमस्कार जैसे कई आसन आंतरिक और बाहरी सौंदर्य को निखारने में अहम भूमिका अदा करते हैं |

6 – योग(Yog) आसनो से रीढ़ की हड्डी और जोड़ों को लचीला(Soft) बनाया जा सकता है ,इससे शरीर फुर्तीला बनता है और मांसपेशिया मजबूत(Strong) होती है और बाहरी सौंदर्य के साथ ही शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।


7- सौंदर्य से जुडी अनेक समस्याएं तनाव(Tension) के कारण उत्पन्न होती हैं ,योग(Yog) से तनाव(Tension) कम होता है और शरीर शांतमय स्थिति में आ जाता है जिससे तनाव (Tension)से होने वाली समस्या जैसे बालों को झड़ना ,मुँहासे ,गंजापन ,बालों में रुसी आदि से हमेशा के लिए निजात मिल जाती है।

इस नई तकनीक से पीठ का दर्द चुटकियों में होगा दूर


अच्छा स्वास्थ्य और बाहरी सौंदर्य दोनों एक ही सिक्के के दो पहलु हैं और योग(Yog) के द्वारा इन दोनों को प्राप्त किया जा सकता है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.