Friendship Day Story : एक दोस्त की मौत से ‘फ्रेंडशिप डे’ की हुई थी शुरुआत, जानिए कैसे

0

दोस्ती ऐसा रिश्ता है जो खून का तो नहीं होता लेकिन खून के रिश्तों से कहीं बढ़कर होता है। यही वह रिश्ता होता है जो बिना किसी स्वार्थ का होता है। हर व्यक्ति के जीवन में दोस्तों की अलग जगह होती है। अगर किसी के जीवन में सच्चा दोस्त न हो  तो उसका जीवन नीरसता से भर जाता है। सच्चा दोस्त हमे हर मुश्किल से बचाता है और सही राह भी दिखाता है। सच्चा दोस्त कभी भी आपका साथ नहीं छोड़ता और हर पल आपके साए की तरह आपके साथ रहता है। ऐसे ही सच्चे दोस्तों की याद में प्रतिवर्ष अगस्त माह के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे यानी ‘दोस्ती का दिन’ (Friendship Day 2019 Story) मनाया जाता है।

Happy Friendship Day Whatsapp Stauts Video : इन स्टेटस के साथ मनाएं यारों का दिन

फ्रेंडशिप डे (Friendship Day 2019 Story) का नाम सुनते ही हर किसी के मन में ख़ुशी छा जाती है और हर कोई अपने सच्चे दोस्त के लिए तोहफे खरीदता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रेंडशिप डे की शुरुआत कब और कैसे हुई? आपके दिल में भी कई बार यह सवाल तो जरूर ही आता होगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि फ्रेंडशिप डे की शुरुआत कब और कैसे हुई थी, क्या है इसका इतिहास।

Happy Friendship Day Whatsapp Stauts Images : फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों को ऐसे करें विश

साल 1935 में अमरीका में फ्रेंडशिप डे (Friendship Day 2019 Story) की शुरुआत की गई थी। इसके पीछे एक कहानी है। दरअसल अमरीका की सरकार द्वारा अगस्त माह के पहले रविवार को एक व्यक्ति को मार दिया गया था। जिस व्यक्ति को सरकार ने मौत के घाट उतार दिया था उसके दोस्त ने अपने दोस्त की याद में आत्महत्या कर ली थी। इसके बाद अमरीका की सरकार को दोनों की गहरी दोस्ती का पता चला। इसी वजह से अगस्त के पहले रविवार को अमरीकी सरकार ने फ्रेंडशिप डे मानाने का फैसला किया।

हालांकि कई लोगों का मानना (Friendship Day 2019 Story) है इसकी शुरुआत साल 1930 में हुई थी और इसे एक व्यापारी ने शुरू किया था। दरअसल एक व्यापारी जिसका नाम ‘जोएस हाल’ था उसने एक ऐसा ख़ास दिन मानाने के बारे में विचार किया जिस दिन सभी दोस्त मिलकर एक दूसरे को कार्ड दें और इस दिन को सेलीब्रेट कर सकें। इस दिन को मानाने के लिए व्यापारी ने 2 अगस्त का दिन चुना था। इसके बाद एशिया और यूरोप के कई देशों ने इस परम्परा (History Of Friendship Day) को आगे बढ़ाया और इसे फ्रेंडशिप डे का नाम दिया और अगस्त माह के पहले रविवार को मानना शुरू किया।

जीने के लिए जरूरी है दोस्ती, खुश रखने के साथ बढ़ाती है उम्र

Share.