Kitchen Tips : गैस स्टोव को नया बनाने के बेहद आसान तरीके

0

हर महिला की चाह होती है कि उसका घर ही नहीं बल्कि उसका किचन (Kitchen Tips In Hindi) भी सबसे अलग और साफ दिखाई दे। किचन जितना साफ-स्वच्छ रहेगा घर का माहौल और घर के सदस्यों का स्वस्थ भी उतना ही अच्छा रहेगा। साथ ही चमचमाता किचन हर किसी को आकर्षित करता है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या होती है किचन में मौजूद तमाम सामानों की सफाई (Cleaning Gas Stove Easy Steps )। रसोई घर में तेल के जिद्दी दाग-धब्बे मुश्किल को थोड़ा बढ़ा देते हैं। घर की सफाई तो आसान होती है लेकिन रसोई घर की सफाई किसी चुनौती से कम नहीं होती। लेकिन यह उतना मुश्किल भी नहीं है जितना दिखाई देता है।

Without Oven Pizza Recipe : बिना ओवन इस तरह बनाएं पिज़्ज़ा

Image result for Easy Steps Of Cleaning Gas Stove

रसोई घर में भी जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और आसानी से नजर में आने वाली चीज़ है वह है आपका गैस स्टोव। जी हां यदि आपके गैस स्टोव पर तेल बगैरह के निशान हैं, और इसे अच्छे से साफ़ नहीं किया जाए तो यह आपके रसोई घर की पूरी सुंदरता को खराब कर सकता है। इसे रोजाना साफ़ करना बेहद जरूरी है। यह सिर्फ खूबसूरती के लिए नहीं बल्कि परिवार के सदस्यों की सेहत के लिए भी बहुत जरूरी है। आज हम आपको बता रहे हैं गैस स्टोव की सफाई करने के बेहद ही आसान से तरीके। इन तरीकों से आप अपने गैस स्टोव को बेहद ही कम समय में और बेहद ही आसानी से बना सकती हैं नए जैसा।

Cleaning Gas Stove Easy Steps :

बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड

Image result for gas stove cleaning with baking soda

सबसे पहले तो अपने गैस स्टोव को गीले कपड़े से अच्छी तरह पोंछ लें। अब गैस स्टोव पर बेकिंग सोडा छिड़क दें। इसके बाद गैस स्टोव पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड डाल कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद कपड़े से इसे पूरे गैस स्टोव पर अच्छी तरह से रगड़ें। इसके बाद पानी से अपना गैस स्टोव धो लें। आपका गैस स्टोव एक दम नया जैसा दिखाई देने लगेगा।

Dhaba Style Palak Paneer Recipe : ढाबे वाले देसी स्वाद में पालक पनीर

अमोनिया

Image result for gas stove cleaning

गैस स्टोव की सफाई के लिए सबसे पहले इसके बर्नर की सफाई करें। इसके लिए एक जीप वाला बैग लें। अब इस बैग में बर्नरों को रखें और इसमें अमोनिया डाल कर इसे रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह बैग से बर्नर निकालते ही आप इन नए जैसा चमकदार पाएंगी।

उबला हुआ पानी

Image result for बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड se gais ki safai

ऊपर बताई गई विधियों में हमने किसी न किसी कैमिकल का इस्तेमाल किया है। लेकिन अगर आपके पास यह सामग्री उपलब्ध न हो तो परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। अब हम आपको बिना कैमिकल वाली विधि बताने जा रहे हैं। इसमें आपको केवल गर्म पानी का इस्तेमाल करना है। पानी को उबाल लें और फिर उबलते हुए पानी को अपने गैस स्टोव पर डाल दें। ठंडा होने तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से तेल के दाग साफ हो जाएंगे। अब साबुन की मदद से आप सूखे दागों को साफ़ करें। स्क्रब से रगड़ने पर यह दाग आसानी से साफ़ हो जाएंगे और आपका गैस स्टोव एक नए जैसा चमकदार हो जाएगा।

नमक और बेकिंग सोडा

Related image

गैस स्टोव पर जमी चिकनाई को हटाने के लिए आपको एक चम्मच नमक और एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक चम्मच पानी में मिलकर पेस्ट तैयार करना होगा। अब इस पेस्ट से अपने गैस स्टोव को साफ़ करें। इस विधि में न तो आपको मेहनत करनी पड़ेगी न ही ज्यादा समय लगेगा। इससे आपके गैस स्टोव की चिकनाई और दाग-धब्बे बेहद आसानी से साफ हो जाएंगे।

Vanilla Pineapple Custard Recipe Video : ऐसे झटपट बनाएं वनिला पाइनएप्पल कस्टर्ड

बर्तन धोने का साबुन और बेकिंग सोडा

Image result for बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड se gais ki safai

बेकिंग सोडा सिर्फ खाने के ही नहीं बल्कि सफाई के काम भी आता है। एक बर्तन में बर्तन धोने वाला साबुन और बेकिंग सोडा बराबर मात्रा में लेकर मिला लें। बर्तन धोने वाले साबुन या पाउडर की जगह आप लिक्विड का इस्तेमाल भी कर सकती है। अब इस मिश्रण से स्क्रब की सहायता से अपने गैस स्टोव को साफ़ करें। जब गैस स्टोव साफ़ करना हो तभी यह मिश्रण तैयार करें।

सफेद सिरका

Image result for बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड se gais ki safai

सफ़ेद सिरका भी सफाई करने में प्रयुक्त किया जाता है। इसकी मदद से भी जिद्दी दागों को आसानी से साफ़ किया जा सकता है। एक बोतल में एक तिहाई सफेद सिरका और दो तिहाई पानी भरें। अब जब भी आप खाना बना कर फ्री हों तो इस मिश्रण को गैस स्टोव पर छिड़क कर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद स्क्रब से साफ़ करें और पानी से धो लें। आपका गैस स्टोव चमक उठेगा।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.