क्रिसमस पर बच्चों के लिए बनाएं गाजर का केक

0

क्रिसमस (Christmas) आने वाला है और ऐसे में एक से बढ़कर एक चिजे खाने में बनाई जाती है। क्रिसमस पर सबसे खास होता है केक। इस बार बच्चों के लिए ऐसा केक बनाइये जो टेस्टी भी हो और जो हेल्दी भी हो। ऐसा है गाजर का केक (Carrot Cake On Christmas), आज हम आपके लिए गाजर के केक की रेसिपी लेकर आए हैं, जो बहुत ही आसानी से बन जाएगा और जिसे खाने के बाद बच्चे बार-बार डिमांड करेंगे। आइये जानते हैं कैसे बनाएं गाजर का केक।

Gulkand Kheer Recipe : ठंड में बनाएं गुलकंद की टेस्टी खीर

आवश्यक सामग्री –

गाजर- आधा किलो (Carrot Cake On Christmas)

चीनी- 250 ग्राम

मावा- 100 ग्राम

घी- 50 ग्राममिल्‍क पाउडर- 50 ग्राम

नारियल का बूरा- 100 ग्राम

इलायची पाउडर- 1 चम्‍मच

सूखे मेवे- 100 ग्राम

ऐसे बनाएं गाजर का केक (Carrot Cake On Christmas)

गाजर का केक बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को कद्दूकस करें और फिर कड़ाई में गरम होने के लिए रखें। तब तक ड्राय फ्रूट्स को भी सेंक लें। एक एक कड़ाई में घी गर्म करें और उसमें कद्दूकस किया हुआ गाजर डालकर पानी सूखने तक अच्छे से भूनें। पानी सुख जाने के बाद उसमें चीनी मिलाएँ। इसके बाद मावा, मिल्‍क पाउडर और भूने मेवे मिलाएँ।

अब केक (Carrot Cake On Christmas) के सांचे में बटर या घी लगाएं और उसमें तैयार मिश्रण को फैला दें। अच्छे से मिश्रण को दबाएँ। इसके बाद ऊपर से नारियल का बूरा डालें। 10 मिनट के लिए केक के सांचे को फ्रिजर में रखें। जम जाने के बाद केक को एक प्लेट में निकाल लें। आप इस केक को क्रीम से भी सजा सकते हैं। तैयार है गाजर का टेस्टी और हेल्दी केक।

Gajar Ka Laddu Recipe : ठंड में बनाएं गाजर के स्पेशल लड्डू

Sooji Ke Pakode Recipe : नाश्ते में बेसन नहीं ट्राई करें सूजी के पकोड़े

                – Ranjita Pathare 

Share.