website counter widget

इस रक्षाबंधन पोहे के लड्डू से करें मुंह मीठा

0

इस बार रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस एक ही दिन आ रहा है। यानि एक ही दिन डबल खुशियाँ मनाई जाएगी। 15 अगस्त की सुबह जहां सबसे पहले झण्डा वंदन होगा वहीं दिन मे भाई की कलाई पर बहने राखियाँ बांधेगी, लेकिन इन दोनों त्योहारों को बिना मिटाई के नहीं मनाया जाएगा। इस बार जब दोनों त्योहार साथ आ रहे हैं और खास मुहूर्त बन रहा है तो ऐसे मौके पर कुछ खास भी बनना चाहिए। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं पोहे के लड्डू, जो शायद पहले आपने न खाए हो, लेकिन ये बहुत टेस्टी होते हैं।

Lauki Cheela Recipe In Hindi : ऐसे बनाएँ हेल्दी एंड टेस्टी लौकी का चीला

आवश्यक सामग्री –

ब्राउन राइ पोहा -150 ग्राम

घी – 100 एमएल

हरी इलायची पाउडर – आधा चम्‍मच

Aloo Dal Pakora Recipe Video : बारिश के मौसम में खाएं आलू-दाल के पकौड़े

काजू – 5 कटे हुए

मूंग दाल – 100 ग्राम पीली

सेंवई – 50 ग्राम

शक्‍कर – डेढ़ कप

ऐसे बनाएँ पोहे के लड्डू

सबसे पहले एक बर्तन को गैस पर रखें औए उसमें पोहा अच्छे से सेंक लें। इसके बाद पोहे को खाली प्लेट में निकाल लें। अब मूंग दाल, सेंवई और कसे हुए काजुओं को भी ऐसे ही हल्का सेंक लें। सारी सामग्री को ठंडा होने के लिए रखें। जब सारी सामग्री ठंडी हो जाए तो सभी को पीस लें।

Jamun Kulfi Recipe VIDEO : ऐसे बनाएं टेस्टी जामुन कुल्फी

अब एक बर्तन में घी डालकर उसमें सेंवई को फ्राई करें, इसके बाद पोहा, मूंग दाल को भी ऐसे ही दो चम्‍मच घी में फ्राई कर लें। अब सारी सामग्री को मिलाएँ और उसमें इलायची पाउडर, काजू और शक्‍कर डालकर उसे मिक्‍स कर लें। इसमें घी डालकर सारी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ और हाथों में थोड़ा घी लगाकर लड्डू तैयार करें। आप इन लड्डूओं को 3 से 4 हफ्ते के लिए भी स्टोर कर सकते हैं।

 

 

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.