website counter widget

Pesara Boorelu Recipe : कैसे बनाएं आंध्र प्रदेश की फेमस डिश पेसेरा बूरेलु

0

क्या आपने आंध्र प्रदेश की फेमस डिश पेसेरा बूरेलु (Pesara Boorelu Recipe) के बारे में सुना है। यह एक ऐसी डिश है जो आंध्र प्रदेश में खास उत्सवों पर बनाई जाती है। इसे माता दुर्गा के प्रसाद के रूप में भी जाना जाता है। यह डिश बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आएगी। आइये जानते हैं कैसे बनाएं पेसेरा बूरेलु या पेसेरापप्पू बूरेलु।

Walnut Kebab Recipe : टेस्टी, क्रिस्पी, वॉलनट कबाब

आवश्यक सामग्री (Pesara Boorelu Recipe In Hindi) –

चना दाल – 1/2 कप
पानी – 250 एमएल
चावल – 1 कप
उड़द दाल – 1 कप
गुड़ – 1 कप
इलायची – 1/2 टीस्पून
नारियल – 1 1/2 टेबलस्पून
नमक – 1 चुटकी
मूंग दल -1/2 कप
तलने के लिए रिफाइन्ड ऑइल

Oats Kheer Recipe : ऐसे बनाएं स्वादिष्ट ओट्स खीर

ऐसे बनाएं (Pesara Boorelu Recipe In Hindi) –

सबसे पहले चावल को धोकर रातभर पानी में रहने दें। ऐसे ही दुसरे बर्तन में दाल को भी रखें। आप चाहे तो सुबह दाल चावल को भिगोकर शाम को यह डिश बना सकते हैं। दाल को मध्यम आंच पर एक बड़े बर्तन में उबलने के लिए रखें। दाल नरम हो जाए पानी निकाल दें और बारीक पीसें। अब एक बर्तन को गर्म होने के लिए रखने, उसमें गुड़ डालें, इसे धीमी आंच पर कुछ देर पकने दें। गुड़ जब अच्छे से मेल्ट हो जाए तो उसमें इलायची पाउडर डालें। इसके बाद बर्तन में मैश की हुई दाल डालें, फिर थोड़ा पानी भी डालें। जब मिश्राण गाढ़ा हो जाए और पानी पूरा खत्म हो जाए तो गैस बंद कर दें। इस मिक्स को एक प्लेट में निकालें और इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इनके छोटे-छोटे गोले बनाएं।

Chatpati Bhel Recipe : चटपटी भेल को देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी

अब भीगे हुए चावल को नमक व पानी के साथ बारीक पीसें। इस घोल को एक कटोरे में निकालें। ढ़ाई में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें। दाल से बनाई बॉल्स को चावल के घोल में डुबाएं और फिर उन्हें तेल में डालें। इन्हे अच्छे से तले जब तक की इनका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए। तैयार है पेसेरा बूरेलु , इसे गर्मागर्म परोसें।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.