नवरात्रि स्पेशल ड्राई फ्रूट्स नमकीन बनाने की विधि

0

29 नवंबर से शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri) की शुरुआत हो रही है। माता के स्वागत के लिए भक्तों ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है। माता के लिए पंडाल, माता की मूर्ति या चित्र और इसके साथ ही सबसे जरूरी होता है व्रत के लिए फलाहारी, क्योंकि नौ दिनों तक कई लोग व्रत करते हैं और ऐसे में खाने के स्थान फलाहार करते हैं (Dry fruit Namkeen Recipe)। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं व्रत में खाए जाने वाले ड्राई फ्रूट्स नमकीन बनाने की विधि।

ऐसे बनाएँ लहसुनी मुर्ग करी

आवश्यक सामग्री –

मखाने- 3 कप

बादाम- ½ कप

काजू- ½ कप

काली मिर्च पाउडर- ½ छोटी चम्मच

किशमिश- ½ कप

सेन्धा नमक- स्वादानुसार

तलने के लिए घी- 1 कप

Navratri Special Recipe : व्रत के लिए बनाएँ आलू बोंडा

ऐसे बनाएँ

ड्राई फ्रूट्स नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में घी डालकर गर्म करें। जब घी गर्म हो जाये तो उसमें मखाने डालें। उन्हें हल्का भूनकर सभी को एक प्लेट में निकाल लें। अब बचे हुए घी में बादाम और काजू डालें, जब ये गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इन्हें भी अलग निकाल लें। सारे भुने हुए ड्रायफ्रूट एक प्लेट में निकाले और उनमें किशमिश भी मिला दें (Dry fruit Namkeen Recipe)। मिक्सर में सेंधा नमक और काली मिर्च ऊपर से डालें।


तैयार है नवरात्रि का स्पेशल ड्राई फ्रूट्स नमकीन (Dry fruit Recipe)। इसे आप कई दिनों तक स्टोर करके भी रख सकते हैं। यदि आप चाहे टीपी इसमें आलू की व्रत वाली सनव भी डाल सकते हैं। ठंडा होने के बाद इस नमकीन (Dry fruit Namkeen Recipe) को कंटेनर में भरकर रख दें, ताकि इसमें नमी न आए। इस नमकीन को चाय या छाछ के साथ खाए।

Punjabi Meetha Pooda Recipe : पंजाबी मीठा मे मेहमानों का मुंह करें मीठा

 

    – Ranjita Pathare

Share.