Mughlai Paratha Recipe : मुगलई पराठे को देखकर मुंह में आ जाएगा पानी

0

क्या आपने कभी मुगलई पराठा ( Mughlai Paratha) खाया है ? इसे देखकर आपके मुंह में पानी आ जाएगा। स्टफ्ड पराठा हो या सिंपल प्लेन पराठा सभी को पसंद होता है। इसे आप किसी के भी साथ खा सकते हैं। मुगलई पराठा एक फेमस स्ट्रीट फूड, जिसमे कई लोग चिकन या मटन कीमा भरकर उसके ऊपर एग योक डालकर भी बनाते हैं। आज हम आपको मुगलई पराठा बनाने की (Mughlai Paratha Recipe) रेसिपी बता रहे हैं। इसे आप अपनी पसंद की करी, केचअप या चटनी के साथ भी खा सकते हैं।

Banana Nuts Bar Recipe : क्या आपने खाई है बनाना नट्स बार

 आवश्यक सामग्री (Mughlai Paratha Recipe) –

गेहूं का आटा – 3 कप
मैदा (ऑल पर्पज फ्लोर) – 1 कप
घी – 6 बड़े चम्मच
अंडे – 4
प्याज – 1 कप कटा हुआ
हरी मिर्च – 1 चम्मच बारीक कटी हुई।
धनिया की पत्ती – 1 कप बारीक कटी हुई।
नमक स्वादनुसार
पानी

Red Rice Khichdi : ऐसे बनाएं स्पेशल रेड राइस खिचड़ी

Mughlai Paratha Recipe In Hindi :

सबसे पहले गेहूं का आटा और रिफाइंड फ्लोर में घी डालें और फिर उसमें पानी मिलाकर गूंथे। तैयार आटे को सैट होने के लिए कुछ देर रहने दें। तब तक सारी सब्जियों को बारीक कांट लें। आटे को कुछ देर बाद चार भागों में बाटकर कपड़े से ढंककर फिर से 20 मिनट के लिए रख दें। अब एक नॉन स्टिक पैन को गैस पर रखें। साथ ही आटे की मोटी रोटियां बेल लें। रोटी को पैन पर रखें और इस रोटी पर अंडा फोड़ें और फैलाएं। इसके बाद उसमें हरी मिर्च, प्याज, धनिया पत्ती और नमक डालकर धीमी आंच पर सेकें। अब पराठे को फोल्ड करें और फिर से सकें। अच्छी तरह से सेकने के लिए पराठे के चारों ओर घी लगाए।

टेस्टी मुगलई पराठा तैयार है। आप चाहे तो पराठे को कुरकुरा होने तक सेकें। अब पराठों को टमैटो केचअप, चटनी या सॉस के साथ खाएं।

Mughlai Paratha Recipe Video :

Chocolate Recipe in Hindi : छुट्टियों में घर पर बनाएं स्पेशल चॉकलेट

Share.