Kalmi Kebab Recipe : ऐसे बनाएं लज़ीज़ कलमी कबाब

0

कबाब जो मीडिल ईस्ट क्यूजिन का अहम हिस्सा है वह अब दुनियाभर में फेमस हो चुका है। भारत में बनने वाले कबाब में मुगलई क्यूजीन का काफी असर दिखता है। यदि आप भी लज़ीज कबाब (Kalmi Kabab Recipe) खाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आये हैं कलमी कबाब बनाने की आसान विधि। चिकन से बनने वाले इस कबाब को आप स्टार्टर के तौर पर कोल्ड ड्रिंक्स के साथ सर्व कर सकती हैं।

मिनटों में घर पर ऐसे बनाएं मशहूर ‘मिर्ची बड़ा’

आवश्यक सामग्री (Kalmi Kabab Recipe) –

चिकन – 3 कप

दालचीनी पाउडर – 1 चम्मच

नींबू का रस – 3 चम्मच

मैदा – डेढ़ चम्मच

अंडा – 2

प्याज – 2

अदरक – 2 चम्मच

लहसुन – 2 चम्मच

लौंग – 3

केसर चुटकी भर

पुदीने की पत्तियां – 2 चम्मच

नमक स्वादानुसार

उबला हुआ पानी जरुरत अनुसार

Pesara Boorelu Recipe : कैसे बनाएं आंध्र प्रदेश की फेमस डिश पेसेरा बूरेलु

ऐसे बनाएं कलमी कबाब (Kalmi Kabab Recipe)

कलमी कबाब (Kalmi Kabab Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले चिकन को अच्छे से धो लें। अब चिकन को क्यूब शेप में काटकर गर्म पानी में 2 से 3 मिनट के लिए डाल दें। इसके बाद चिकन को सुखा लें। चिकन में टुकड़ों में नमक, अदरक लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस, लौंग और दालचीनी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण में अब मैदा, अंडा और बारीक कटा प्याज डालें इसके बाद अच्छे से मिलाने के बाद 30 से 40 मिनट के लिए चिकन को मैरिनेट करें। चिकन के पीसेज को स्क्वीअर्स यानी सींक में अरेंज करें और इन्हें ग्रीलर में डाल दें।

Walnut Kebab Recipe : टेस्टी, क्रिस्पी, वॉलनट कबाब

इतना करने के बाद ग्रिलर को 350 डिग्री पर प्रीहीट करें, उसमें चिकन को 8 से 10 मिनट अच्छे से पकाएं। इसमें आप चाहे तो नींबू का रस भी मिला सकते हैं। चिकन क्यूब्स के ग्रिल होने के बाद 2-3 मिनट के लिए उन्हें फ्राई करें। अब तैयार कबाब हो पुदीने की पत्तियां, बारीक कटी हरी मिर्च से सजाएं और गर्मागर्म सर्व करें।

Share.