website counter widget

इस दिवाली बनाएँ परवल की मिठाई, होंगी तारीफ़ों की बारिश

0

दिवाली, भाई दूज तथा अन्य त्योहार मिठाई के बिना अधूरे होते हैं। त्योहार आने के पहले ही बाजार की रौनक देखते ही बनती है। मिठाइयों की बड़ी-बड़ी दूकाने साज चुकी हैं, लेकिन आजकल हो रही मिलावट के बाद बाजार से मिठाई खरीदना खतरे से खाली नहीं है। त्योहार की खुशियों मे चार चाँद लगाने और बीमारी से बचने के लिए बेहतर है कि घर में ही मिठाई बनाए। इस दिवाली हम आपके लिए लेकर आए हैं परवल कि मिठाई की रेसिपी ( Parwal Ki Mithai Recipe) , जिसे खाने के बाद लोग आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे। आइये जानते हैं कैसे बनाए परवल की मिठाई।

ऐसे बनाए काजू कतली कि मुंह में जाते ही घुल जाएंगी

आवश्यक सामग्री –

परवल- 2 कप

मावा- 2 कप

मिल्क पाउडर- ¼ कप ग्रीन पिस्ता- आधा कप

बादाम- ¼ कप

इलायची पाउडर- 1 चम्मच

केसर- 4-5

चीनी- 1 कप

ऐसे बनाएँ –

क्या आपने खाई है मेक्सिकन फ्रेंच फ्राइज

सबसे पहले बादाम और पिस्ता को मिक्सर में दरदरा पीस लें। इसके बाद परवलों को छील कर अच्छे से धो लें और एक तरफ से चीरा लगा लें। अब परवालों को एक कड़ाही में डालें और उबालें। उबलने के बाद उन्हें पानी से बाहर निकाल लें और सारी परवालों से अच्छे से पानी सोख लें। ध्यान दें कि ये सारे सूखे होने चाहिए।

Broccoli And Spinach Soup Recipe : ब्रोकली और पालक का टेस्टी सूप

अब एक बर्तन गैस पर रखें। उसमें मावा डालें और तब तक फ्राई करें जब तक कि वह हल्का गुलाबी न हो जाये। इसके बाद मावा को ठंडा होने के लिए रखें और ठंडा होने के बाद उसमें और पिस्ता का पाउडर, इलायची पाउडर और केसर मिलाएं। परवल के अंदर सारा मिश्रण भर दें। इसके बाद चाशनी बनाने के लिए रखें। पतली चाशनी बनाएं उसमें सभी परवलों को डूबोकर रख दें। लगभग पाँच मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद परवलो को ऐसे निकालकर रखें की उनकी चाशनी निकल जाए। तैयार है परवल की खास मिठाई, जिसे खाकर लोग दूकान में मिलने वाली मिठाई का भी स्वाद भूल जाएँगे।

 

   – Ranjita Pathare 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.