इस गर्मी घर पर बनाएं बादाम गुलकंद की कुल्फी

0

गर्मी का मौसम हो और कुल्फी का बात न हो ऐसा नहीं हो सकता। बड़े हो बच्चे हो या हो बड़े सभी को कुल्फी पसंद होती है। कुल्फी इस भीषण गर्मी में राहत देती है। कुल्फी खाने की चाहत में लोग बाजार जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर पर भी बेहद स्वादिष्ट कुल्फी बना सकते हैं। जी हां , आज हम आपके लिए बादाम गुलकंद की कुल्फी (badam gulkand kulfi recipe) बनाने की रेसिपी लेकर आये हैं। इसे आप घर पर बेहद आसानी से बना सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे बनाएं बादाम गुलकंद की कुल्फी।

Soya Paneer Momos Recipe Video : सोया पनीर मोमोज़ से जीते मेहमानों का दिल

आवश्यक सामग्री –

बादाम और गुलकंद की कुल्फी

बादाम – 200 ग्राम
फुल फैट दूध – डेढ़ किलो
मावा – 80 ग्राम
चीनी – 70 ग्राम
केसर – तीन से चार लट

ऐसे बनाएं बादाम गुलकंद की कुल्फी

सभी के मुंह में पानी ला देगी यह रसमलाई

lifestyle

सबसे पहले बादाम को भिगोकर उनके छिलकें निकाल लें। अब बादाम के 90% हिस्से का पेस्ट बना लें और बाकी बचा कर रख लें। अब पानी में गुलाब की पंखुड़ियों को साफ करके पत्तियों को गाढ़े होने तक चीनी में पका लें। अब एक बर्तन में दूध उबालें। दूध में मावा, बादाम का पेस्ट, चीनी और केसर के अर्क को मावा में घुलने तक पकाएं। मिश्रण को कुल्फी मोल्ड में डालें और गुलाब की पंखुड़ी, कटा हुआ बादाम डालकर उसे ठंडा होने के बाद फ्रीज में जमने के लिए रख दें। जमने के बाद इस गर्मी में थड़ी ठंडी कुल्फी का मज़ा लें।

घर पर बनाएं बाजार जैसी मलाई कुल्फी

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.