त्योहारों पर लें सेब की बासुंदी का मज़ा

0

दिवाली पाँच दिन त्योहार होता है। हर पाँच दिन अलग-अलग मान्यताओं को मानकर पूजा-पाठ किया जाता है, लेकिन इन पांचों दिन में एक बात एक जैसी होती है वह है मिठाई। सभी दिन अलग-अलग पकवान बनाए जाते हैं, कभी खीर, कभी गुलाब जामुन तो कभी रस मलाई। लेकिन क्या कभी आपने सेब की बासुंदी खाई है। इसका स्वाद बेहद खास होता है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं सेब की बासुंदी बनाने की रेसिपी।

  आवश्यक सामग्री –

क्रीम दूध – 1 लीटर फुल

बड़ा सेब – 1

कटे हुए मिक्स ड्राई फ्रूट – 2 चम्मच

रूह अफजा – 1 बड़ा चम्मच

इलायची पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच

चीनी – 2 कप

केसर की कुछ पत्तियां

ऐसे बनाएँ

सबसे पहले दूध को कढ़ाई मैं उबलने के लिए रखें दूध में केसर की पत्तियां डालकर उसे चलाते रहे। जब दूध  उबलकर एक चौथाई रह जाए तब उसमें ड्राई फ्रूट इलायची पाउडर और चीनी डालें। इसके बाद सेब का एक हिस्सा काटकर अलग रख लें बाकी सब को एक पैन में पानी डालकर 3 मिनट के लिए उबाल ले जब से ठंडा हो जाए छिलका उतार कर उसकी फ्यूरी बनाकर बासुंदी में मिला दें। इस दौरान गैस बंद रहनी चाहिए।

अब एक बर्तन में एक कप चीनी डालें रूह अफजा डाले और हल्का सा पानी का छींटा दे जब चीनी पिघल जाए बचे हुए शेर की बहुत बारीक स्लाइस कर ले जब चीनी में तार खींचने लगे गैस को बंद कर दें। अब इसके बाद प्पल को निकालकर बासुंदी को गार्निश करें। बासुंदी को कुछ देर के लिए फ़्रीज में ठंडा करें।

    – Ranjita Pathare 

Share.