अपने लेदर बैग और शूज़ का ऐसे रखें ध्यान

0

हम सभी के वार्डरोब में ऐसे शूज़ और बैग्स होते हैं, जो हमें काफी ज्यादा पसंद होते हैं, लेकिन मानसून में इन शूज़ और बैग्स के ख़राब होने की आशंका बढ़ जाती है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप अपने बैग्स और शूज़ को साफ़ कर सकते हैं और किस तरह उन्हें इस मौसम में भी खराब होने से बचा सकते हैं|

– इस मौसम में हवा में काफी मात्रा में नमी होती है इसलिए डर रहता है कि हमारे लेदर के शूज़ खराब हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आप शूज़ में टॉयलेट पेपर या पुराने अखबार भरकर रख सकते हैं। ये पेपर आपके शूज़ के अंदर के मॉइश्चर को सोख लेंगे। अब इन शूज़ को आप एक प्लास्टिक बैग में सिलिका बैग के साथ रातभर रख दें। यह आपके शूज़ को ख़राब होने से बचाएंगे।

– स्नीकर्स पर कीचड़ के दाग साफ करने के लिए आप टूथपेस्ट मदद ले सकते हैं। टूथपेस्ट को टूथब्रश की मदद से स्नीकर के सफ़ेद एरिया पर हल्के हाथ से रगड़ें। इसके बाद टॉयलेट पेपर या अखबार से उसे पोंछ लें। याद रखें कि शूज़ को धोएं नहीं वरना आपके स्नीकर्स ख़राब हो सकते हैं।

– जूतों में से बदबू भगाने के लिए आप जूतों में सेनिटाइज़र का स्प्रे करके 2 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद कोई भी डियो थोड़ा सा स्प्रे करके फिर 2 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद इसमें टी-बैग्स रख कर रातभर छोड़ दें। आप देखेंगे कि जूतों की बदबू पूरी तरह चली गई है।

– यदि आपका वॉर्डरोब लकड़ी का है तो आप जूतों और बैग्स के साथ नीम की पत्तियां या नैथिलीन बॉल्स रख दें। ये वहां की नमी को सोख लेंगे।

– जूतों को साफ़ करने के लिए आप बेबी शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकतें हैं। बेबी शैंपू जेंटल होता है, जिससे आपके जूतों का फैब्रिक खराब नहीं होगा।

– पैरों से बदबू दूर करने के लिए फुट स्प्रे का इस्तेमाल करें।  ये आपके पैरों की एक्स्ट्रा नमी को सोख लेगा और फंगल इन्फेक्शन से आपके पैरों को बचाएगा।

– लेदर बैग्स को साफ़ करने के लिए आप विनेगर और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बैग को साफ़ करने के बाद उसमे सेनिटाइज़र स्प्रे कर लीजिए। इसके 2 मिनट बाद आप इसमें टॉयलेट पेपर या अख़बार भरकर एक प्लास्टिक बैग में रख दें। प्लास्टिक बैग में आप सिलिका बैग भी रख दें। यह आपके बैग में मॉइश्चर जमा होने से बचाएगा और आपके लेदर बैग को सुरक्षित रखेगा।

 हम सभी के पास स्नीकर्स होते हैं, जिन्हें हम पहनना भी चाहते हैं, पर बारिश में भीगने से बचाना भी चाहते हैं। इसके लिए एक तरीका है कि आप उन शूज़ को वाटर प्रूफ बना सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि यह आप कैसे कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज़रूरत होगी सफ़ेद मोमबत्ती और हेयर ड्रायर की

1- सबसे पहले आप मोमबत्ती को वैक्स क्रेयॉन की तरह शूज़ की ऊपरी परत पर कोट कर लें।

2- इसके बाद आप हेयर ड्रायर को 1 मिनट तक शूज़ पर चलाएं। इससे आपके स्नीकर्स के ऊपर की वैक्स पिघल जाएगी और शूज़ वाटरप्रूफ हो जाएंगे।

3- इससे न सिर्फ आपके जूते वाटरप्रूफ बनेंगे बल्कि उन पर दाग -धब्बे भी नहीं टिक पाएंगे।

Share.