वास्तु के हिसाब से सजाएं बेडरूम, बढ़ेगी रिश्तों में मिठास

0

हर किसी के जीवन में वास्तु (Vastu Tips For Bedroom In Hindi) का अत्यधिक महत्त्व होता है। अगर घर का वास्तुदोष ठीक न हो तो व्यक्ति पर संकट के बादल हमेशा ही मंडराते रहते हैं। हर व्यक्ति अपने घर को वास्तु के हिसाब से ही बनवाता है ताकि भविष्य में वह हर समस्या से बच सके। लेकिन कई बार वास्तु के अनुरूप घर बनवाने के बाद भी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ज्यादातर लोग अपने घर सवारने के लिए तरह-तरह के जतन करते हैं। इसी वजह से घर का वास्तु बिगड़ सकता है।

घर को इस तरह बनाएं बेहद ही खूबसूरत

Related image

दरअसल वास्तु के हिसाब (Vastu Tips For Bedroom In Hindi) से घर बनवाने के बाद यदि वास्तु के हिसाब से घर का सामान व्यवस्थित न किया जाए तो भी घर का वास्तु बिगड़ सकता है। वैसे आपको बता दें कि घर का सबसे अहम हिस्सा होता है बैडरूम। जी हां यही वह जगह है जहां आप सुकून के पल बिताते हैं। आराम करते हैं और थकान से निजात पाते हैं। यदि आप अपने बैडरूम का ख्याल नहीं रखेंगे तो यह परिवार में अशांति फैला सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में हमेशा सुख, शांति और समृद्धि बनी रहे तो अपने बैडरूम का ख़ास ख्याल रखें। चलिए जानते हैं कि वास्तु के हिसाब से अपने बैडरूम को किस तरह से सजाएं।

मंदिर की इन डिजाइन से सजाएं घर और लाएं खुशहाली

Image result for bedroom interior

वास्तु के मुताबिक़ (Vastu Tips For Bedroom In Hindi) आपको अपने पलंग मतलब की बेड के सामने किसी न किसी तरह का धार्मिक चित्र जरूर लगाना चाहिए। यह आपके बैडरूम की निगेटिव एनर्जी को दूर करता है। अगर आप अपने रिश्तों में हमेशा मधुरता बनाए रखना चाहते हैं तो राधा-कृष्ण का चित्र जरूर लगाएं। इसके अलावा अपन बैडरूम में रखी ड्रेसिंग टेबल का भी ध्यान रखें। ड्रेसिंग टेबल को हमेशा सूर्य की रौशनी से दूर रखना चाहिए। मतलब यदि आपने अपनी ड्रेसिंग टेबल को खिड़की के पास रखा है तो उसे वहां से फ़ौरन हटा दें।

Image result for mirror in bedroom

घर में शीशे का होना बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन बैडरूम में शीशे को ऐसी जगह पर लगाना चाहिए जहां से उसमे आपका न बेड दिखाई दे। अगर शीशे में आपका बेड दिखेगा तो यह घर में अशांति लाएगा।

कम पैसों में घर सजाने के आसान तरीके

Image result for Light in bedroom

कभी भी बैडरूम में ऐसी लाइट का इस्तेमाल न करें जिसका प्रकाश सीधे तौर पर आपक बेड पर पड़े। जब भी आप अपने बैडरूम को बनवाएं तो उसमे खिड़की पीछे की तरह या फिर बायीं और बनवाएं।

Image result for round furniture

इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी, बेड आपके बैडरूम के दरवाजे के पास न हो। बैडरूम बनवाते वक़्त ध्यान रखें कि उसमे केवल एक ही दरवाजा बनवाएं। घर में फर्नीचर भी बहुत मायने रखता है। इसलिए फर्नीचर का भी ध्यान रखना चाहिए। घर में कभी भी गोलाकार फर्नीचर नहीं रखना चाहिए। यह रखना अशुभ होता है और इससे आपके परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य बिगड़ता है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.