Best Home Decorating Ideas : घर सजाते समय रखें इन बातों का ध्यान

0

हर कोई चाहता है कि उसका घर बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी खूबसूरत रहे। सब अपने घर को डेकोरेट करना चाहते हैं ,लेकिन कई बार महंगे इंटीरियर के कारण वे ऐसा करने में असमर्थ हो जाते हैं। घर को हर कोई अपने तरीके से भी सजाना चाहता है, लेकिन कई बार घर को सजाने में हम छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं ,जिससे घर का सारा डेकोरेशन खराब लगता है इसलिए घर को डेकोरेट (Best Home Decorating Ideas) करते समय  छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए,जिससे वह अच्छी बनी रहे।

घर में बदलाव करते समय यदि आप अच्छी तरह से प्लानिंग नहीं कर रहे हैं तो बहुत हद तक संभव है कि आगे पछताना पड़े। सबसे अच्छा तरीका यही होगा कि पहले ही प्लानिंग कर लें कि क्या कहां होना चाहिए या किस चीज पर कितना खर्च आएगा।  आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताएंगे, जो आपको आपके घर को सजाते समय काम आएंगे।

इस वजह से होटलों के रूम में होता है सफेद चादर का इस्तेमाल

फर्नीचर लेते वक्त इन चीजों का ध्यान रखें (Best Home Decorating Ideas) :

फर्नीचर का चयन करते समय यदि आप इनके रंग पर ध्यान नहीं देते हैं तो यह भी ग़लत है। एक साथ कई लाउड रंगों या बिना किसी कांबिनेशन के फर्नीचर जुटाने से बचना समझदारी है। पुरानी फर्नीचर आपके घर के किसी भी कोने को विंटेज लुक देने में मददगार हो सकते हैं बशर्ते दिमाग के साथ इनका उपयोग करें। फर्नीचर लेते वक्त अगर आप अपने घर का साइज भूल रहे हैं तो यहां आप बड़ी गलती कर रहे हैं। शोरूम में रखा फर्नीचर देखने में अच्छा लग रहा है, इससे अधिक जरूरी है कि वह आपके घर के कमरों के हिसाब से कितना फिट है।

ये बेडशीट बनाएंगे बेडरूम को और भी खूबसूरत

पौधों का रखें ध्यान

घर को डेकोरेट करते हुए कोशिश करें कि सजावटी फूलों का कम इस्तेमाल करें, क्योंकि यह आर्टिफिशियल फूल हॉलिडे या बीच हाउस में अच्छे लगते हैं इसलिए किसी खास मौके पर कोशिश करें कि घर पर ताजे फूलों के साथ ही सजावट करें। घर में ताज़ा फूलों का इस्तेमाल करें| यदि आप लिविंग रुम में पौधे रखते हैं, तब इस बात का ख्याल रखें कि उन्हें ऐसी जगह रखें, जहां से सूरज की रोशनी उन पर पड़े। पौधे को नियमित रूप से पानी देते रहे ताकि वे सूखे ना।

बदलिए कलर कॉम्बिनेशन

कमरे की सभी दीवारों में अब एक जैसा कलर कराने का ट्रेंड खत्म-सा हो गया है। अब तो इन्हें अलग-अलग शेड से रंगा जाता है। इससे कमरे में काफी डिफरेंट लुक आता है। अगर बजट कम है तो आप जरूरत के मुताबिक अपने ड्राइंग रूम की किसी एक दीवार को बाकी से अलग कंट्रास्ट कलर से पेंट कराकर नएपन का अहसास कर सकते हैं। घर के सभी कमरों में आप इसको ट्राय कर सकते हैं। कलर कॉम्बिनेशन सही होता है तो आपका घर और भी खूबसूरत लगता है।

घर में चाहिए सुख-समृद्धि तो न करें यह गलतियां

फ़ोटो  फ्रेम्स

कई बार हम अपने घर की दीवारों पर ज़रूरत से ज्यादा फ़ोटो लगा देते हैं ,जिससे रूम बहुत ज्यादा भरा हुआ लगता हैं। फ्रेम्स अच्छे जरूर लगते हैं लेकिन इतने भी नहीं कि पूरी दीवार पर यही नज़र आने लगें।  वहीं फैमिली फ़ोटो फ्रेम्स या पेंटिंग्स की हाइट इतनी ऊंची हो जाती है कि उनकी डिटेलिंग समझ नहीं आती। फ़ोटो  फ्रेम्स को हर समय सही तरीक़े से लगाए ताकि वे दिखने में खूबसूरत लगे।

 

 

Share.